×

ये हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर झट में दूर कर सकते हो सिर दर्द

 

जयपुर। आज के समय में बढ़ती काम की समस्याओं को लेकर लोगों के बीच सिर दर्द का होना एक आम समस्या है। जिसके और भी कई कारण हो सकते हैं, तनाव, माइग्रेन या फिर नींद पूरी ना होना। शायद इस समस्या का सामना कई बार आपने भी किया होगा, ऐसे में लोग इस दर्द से निजात पाने के लिए पेनकिलर का सहारा लेते हैं लेकिन इन दवाओं के काफी साइड इफेक्ट्स होते भी होते हैं। जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते हैं। तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं,जो आपकी इस समस्या से आपको निजात दिला सकते हैं।

आपको बता दें कि भयंकर सिरदर्द है तो नीलगिरी के तेल जो आसानी से मिल जाता है, उसकी सिर में मालिश कराएं। मालिश के दौरान आंखें बंद रखें तो ज्यादा फायदा होगा।

अदरक जो हर किसी के घर में आसानी से मिल ही जाता है, सिरदर्द में राहत के लिए अदरक से बेहतर कुछ नहीं है। अदरक को आप पानी में डालकर उबालें और फिर इस पानी की भाप लें, ऐसा करने से आपको फायदा होगा।

आपको बता दें कि इसके अलावा अदरक और नींबू दोनों के रस का बराबर मात्रा में मिक्सर बना लें और इसको दिन में एक या दो बार पिएं। ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है।

पुदीना गर्मियों के समय में हर घर में मिल जाता है। पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगाएं, ऐसा करने से सिर दर्द में आराम मिलता है।