×

Health Tips: मधुमेह रोगियों के लिए प्याज सबसे अच्छा है, लाभ और खाने की आदतों को पढ़ें

 

शरीर में शुगर लेवल का बढ़ना और कम होना डायबिटीज के लक्षण हैं। ये दोनों समस्याएं चयापचय संबंधी विकारों के कारण होती हैं। इसमें ब्लड शुगर का स्तर सामान्य से बहुत अधिक या कम होता है। यह बीमारी इतनी गंभीर है कि दुनिया भर में 425 मिलियन रोगियों को प्रभावित करती है। मधुमेह शरीर में कई अन्य बीमारियों का कारण बनता है। यही कारण है कि अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता था। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक विशेष तरीका है कच्चे लाल प्याज खाना।
प्याज को मधुमेह के लिए फायदेमंद माना गया है। प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्त शर्करा को नियंत्रित करते हैं। 100 ग्राम लाल प्याज सिर्फ 4 घंटे में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने का काम करता है। आहार में हरा प्याज भी अच्छा है।

प्याज कूप, सोडियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन ए, सी, ई में समृद्ध हैं। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो भोजन को पचाने में मदद करता है। रक्त शर्करा का स्तर कम होता है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है। जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।

कैसे खाएं प्याज?

  1. – आप कच्चे प्याज को सैंडविच के साथ खा सकते हैं।
  2. – सलाद में लाल प्याज खाना भी शरीर के लिए अच्छा होता है।
  3. – लाल कंधे को विभाजित करें, पानी में मिलाएं। नींबू और सेंधा नमक डालकर पिएं।
  4. – आप प्याज का सूप भी बना सकते हैं।
  5. – आप भतीजे से प्याज भी खा सकते हैं।
  6. – आप हरे प्याज को सलाद के रूप में या अन्य सब्जियों में भी खा सकते हैं।