×

Hair Tips: बादाम का तेल बालों और त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करता है

 

बालों की तेल मालिश बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। लेकिन, जब आप अपने बालों के लिए सही तेल चुनते हैं, तभी बालों का सही विकास संभव है। बाजार में कई तरह के तेल उपलब्ध हैं। ऐसी स्थिति में हम विज्ञापन देखकर किसी भी तेल का उपयोग करना शुरू कर देते हैं और अगर कोई लाभ नहीं होता है तो हम इसे तुरंत बदल देते हैं। इस तरह का प्रयोग न केवल बालों के विकास के लिए फायदेमंद है बल्कि और भी अधिक हानिकारक हो सकता है।

यदि आप वास्तव में अपने बालों को चमकदार, मजबूत और घना बनाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें। बादाम का तेल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आपने अभी तक अपने बालों पर इस तेल का इस्तेमाल नहीं किया है, तो इसे आजमाएं। बादाम का तेल अपने बालों में लगाने से आपके बाल सिल्की होंगे, बाल तेजी से बढ़ेंगे, बाल घने होंगे और बाल काले रहेंगे। यही नहीं, बादाम के तेल की मदद से आप अपनी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं।

बादाम के तेल में विटामिन ए, विटामिन बी 7, विटामिन ई, एसपीएफ 5, बायोटिन और जीवाणुरोधी होते हैं। यही कारण है कि आपको हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी त्वचा पर बादाम का तेल लगाना चाहिए। संवेदनशील बालों के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है। तेल के साथ-साथ यह बालों के लिए एक उत्कृष्ट कंडीशनर के रूप में भी काम करता है। जैतून का तेल बालों को मजबूत बनाता है और विभाजन समाप्त होने की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

अधिमानतः रात में बालों के लिए जैतून का तेल लागू करें और इसे रात भर पर छोड़ दें। सुबह अपने सिर को शैम्पू से धो लें। आंवले के तेल का उपयोग हजारों वर्षों से किया जाता रहा है। यह तेल बालों को काला, घना और मजबूत बनाता है। लेकिन, अगर आपको बालों में खुजली या आपके बालों में अत्यधिक सूखापन की समस्या है, तो आंवला तेल हानिकारक हो सकता है। ऐसे लोगों को आंवले के तेल के उपयोग से बचना चाहिए।