×

बालों में लगाने वाली डाई आपको स्किन एलर्जी भी दे सकती है। इससे निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

 

जयपुर । आज कल की प्रदूषण भरी जिंदगी और नकली खानपान की चीजों या ये कहें मिलावट भरे खाने के कारण समय से पहले ही हमारे बाल सफ़ेद होने लगे हैं जिनके कारण हमको शर्म आती ही और उनको छुपाने के लिए हम कई तरह की डाई का या कलर का प्रयोग हमारे बालों और त्वचा पर बिना सोचे समझे कर लेते हैं,  इसी  उनसे हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुँचता है और हमें स्किन एलर्जी का खामियाजा भी उठाना पड़ता है । ऐसे में हम एक चीज़ ठीक करने जाते हैं और दूसरी बीमारी हमारे साथ लग जाती है और हमें लेने के देने पड़ जाते हैं फिर हमारे हाथ सिर्फ डॉक्टर के चक्कर और दवाइयों का लंबा चौड़ा बिल ही रह जाता है । परंतु अब हम इस अंक में आपके लिए ले कर आयें है ऐसी ही समस्या का निदान वो भी घर ही के अंदर पाई जाने वाली कुछ चीजों से । जिनसे आप पा सकेंगे इस गंभीर समस्या से छुटकारा ।

आइये जानते है क्या करें जब डाई से हो जाए स्किन एलर्जी और कैसे पाएँ उससे छुटकारा ?

  • एलोवेरा जेल:- इसमे एंटीबेक्टीरियल गुण होता है जो फंगस या खुजली सूजन जेसे परेशानी को खत्म करता है । 20 मिनिट जेल अपनी उस स्किन पे अच्छे से लगा लें जो एलर्जी के कारण ग्रसित है और उसके बाद सादा पानी से धो लें । आपको आराम मिलेगा ।
  • नीम की पत्तियाँ :- नीम की पत्तियों में भी एंटिबेक्टीरियल गुण होता है जो एलर्जी से निजात पाने में हमारी मदद करता है । नीम की पत्तियों को 6-7 घंटे के लिए भिगो दे फिर पेस्ट बना कर लगा लें और 15 मिनिट  बाद धो लें ।
  • तुलसी के पत्ते और लहसुन :- तुलसी और लहसुन भी एंटीबायोटिक होते हैं । तुलसी की पति के पेस्ट में जैतून का तेल और लहसुन की 2 कलियां और एक चुटकी नमक और एक चुटकी ही काली मिर्च मिला कर एलजी वाली जघ पर लगा लें और थोड़ी देर बाद धो लें इससे आपको फायदा होगा ।
  • नींबू और दही का मिश्रण :- इन दोनों में एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते है । इन दोनों को मिला कर लगाने से एलर्जी ठीक होती है ।