×

Hair Care: बालों की समस्याओं से पीड़ित? फिर एक बार एलोवेरा तेल की कोशिश करें

 

कई महिलाओं और पुरुषों में बालों के झड़ने का एक सामान्य कारण है। प्रारंभ में, जब बाल बाहर निकलने लगते हैं, तो हम इसे अनदेखा कर देते हैं। हालाँकि, इसके बाद बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है और धीरे-धीरे गंजापन शुरू हो जाता है। एक निश्चित उम्र के बाद बालों का झड़ना आम है।

आपकी नियमित आदतें बालों के झड़ने की दर को बढ़ाती हैं। हालाँकि, अगर आप भी बालों के झड़ने से पीड़ित हैं, तो इस उपाय को करने से आपके बालों का झड़ना रुक सकता है। एलो आपके बालों और त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है। बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का तेल घर पर बनाया जा सकता है और बालों में लगाया जा सकता है।
-अगर आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं, तो अपने बालों में एलोवेरा का तेल लगाएं। यह बालों के अच्छे विकास को बढ़ावा देता है।

-एलोवेरा का तेल बालों के झड़ने को रोकने के लिए बहुत अच्छा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी और ई होता है।

-अगर आपके बाल बहुत पतले हैं, तो एलोवेरा का तेल लगाएं और दो से तीन महीने में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

एलोवेरा तेल तैयार करने की विधि
एलोवेरा का तेल बनाना बहुत ही आसान है, इसे कोई भी आसानी से घर पर बना सकता है। इस तेल को बनाने में कोई लागत शामिल नहीं है। खोपड़ी को ताजा मुसब्बर और आधा कप नारियल का तेल दें। मुसब्बर को साफ करें। फिर चाकू से घृतकुमारी के कांटे को हटा दें। निकाले हुए एलोवेरा और तेल का एक अच्छा पेस्ट बनाएं। फिर इस तेल को एक बोतल में डालें और इस तेल को रोजाना बालों पर लगाएं।

मॉइस्चराइज़र
एलोवेरा पानी में अधिक होता है। तो त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। सर्दियों के दिनों में त्वचा शुष्क हो जाती है। इस समय आप एलोवेरा जेल को मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने नाखूनों पर एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। यह जेल नाखूनों को मॉइस्चराइज और मजबूत और चमकदार भी बनाएगा।