×

Green Tea: ग्रीन टी का सेवन करें और अनेक लाभ पाएं

 

हमारे देश में बहुत सारे चाय प्रेमी हैं। दैनिक तनाव, इसलिए कई लोग दिन की शुरुआत करने के लिए चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन जो लोग डाइट पर हैं वो ग्रीन टी पीते हैं। कुछ लोगों को नींबू वाली चाय पसंद होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं, जो आपकी ग्रीन टी को और भी स्वादिष्ट बनाएंगी। साथ ही, इसके लाभ बढ़ेंगे

नींबू का रस हरी चाय के कड़वे स्वाद का प्रतिकार करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, ग्रीन टी में मिला हुआ खट्टे फलों का रस इसके एंटीऑक्सिडेंट्स को बढ़ाता है, जो आपके शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं।

1. पुदीने की पत्तियां और दालचीनी

हरी चाय में पुदीने की पत्तियों को शामिल करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है, पाचन में सुधार होता है और आपकी भूख भी कम होती है। इस तरह के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। साथ ही दालचीनी वजन घटाने में भी मदद करती है।

2. शहद

शहद चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है। इसलिए, आपकी ग्रीन टी को मीठा करने के लिए शहद एक बेहतरीन विकल्प है। यह आपकी ग्रीन टी की कड़वाहट को कम करता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और शहद में समृद्ध विटामिन और खनिज का संयोजन इसे एक सुपर स्वस्थ पेय बनाता है। साथ ही शहद ग्रीन टी त्वचा की समस्याओं को खत्म करता है।

3.आल

जब अदरक को ग्रीन टी में मिलाया जाता है, तो इसके स्वास्थ्य लाभों को और बढ़ाया जाता है। प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ-साथ, अदरक कैंसर को रोकने में भी मदद करता है। इस चाय का उपयोग अस्थमा, मधुमेह और मासिक धर्म की ऐंठन को दूर करने के लिए भी किया जाता है।