×

Giloy Benefits: कोरोना-काल में यह पौधा बहुत प्रभावी है, क्या आप जानते हैं?

 

आयुर्वेद प्राचीन भारत में लोकप्रिय था। लेकिन आधुनिक समय में हम अब जड़ी-बूटियों, पौधों, जड़ों पर निर्भर नहीं हैं। लेकिन कुछ बहुत परिचित पौधों में सभी अद्भुत गुण हैं! मुश्किल समय में कोरोना महामारी एक स्वास्थ्य संसाधन है। इस स्थिति में, किसी की प्रतिरक्षा को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाकर स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसके लिए लोग लंबे समय से अदरक, तुलसी, शहद आदि पर भरोसा करते रहे हैं। साथ ही एक और महत्वपूर्ण बात हम प्रकृति के खजाने का लाभ उठा सकते हैं, वह है गिलोय।

सुपारी की तरह दिखने वाले प्रकृति के इस तत्व को आयुर्वेद में ‘रसायन’ कहा जाता है। प्राचीन काल में इसे ‘अमृतबली’ भी कहा जाता था। खांसी, दमा और अस्थमा के दर्द को कम करने के लिए गुलाल उपयोगी है।

अब सुनने में आया है कि यह COVID-19 के मामले में भी रोगी की मदद करता है। गुलाब में एंटीबायोटिक तत्व होते हैं। जो शरीर में हानिकारक कीटाणुओं को नष्ट करता है। यह जड़ी बूटी उन लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी है जिन्हें लंबे समय से बुखार था। गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो कोविद-एपिसोड में काम करेगा। यह जड़ी बूटी उन लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी है जो अवसाद से पीड़ित हैं। कोरोना स्थिति में कई लोग मानसिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं। परिणामस्वरूप, इस मामले में भी गुलच के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

इसके अलावा, गुलच में कई गुण हैं। इसकी पत्तियां ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी प्रभावी हैं। गुलाब रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। नतीजतन, यह मधुमेह में अच्छी तरह से काम करता है। यह वजन कम करने में भी मदद करता है। पाचन क्षमता बढ़ाता है, लीवर को ठीक रखता है।

यह कहना है, इस मुश्किल समय में रेंगने में इस पेड़ का महत्व निर्विवाद है।