×

Fact Check : क्या नींबू का रस नाक में डालने से कोरोना वायरस नष्ट होता है? जांच करें

 

भारत में कोरोनावायरस महामारी बहुत तेजी से फैल रही है। इसने हजारों लोगों की जान ले ली है। इससे अब कॉमनर्स के बीच कोरोना का डर पैदा हो गया है। ऐसे में हर कोई कोरोना से बचने के सभी उपाय कर रहा है। यह तब होता है जब विभिन्न उपाय सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं। यही नहीं, वे शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बचाने के लिए किए जाने वाले उपायों का भी सुझाव देते हैं।

क्या नींबू की दो बूंदें कोरोना वायरस को मार देंगी?

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली हर चीज आपके लिए अच्छी नहीं होगी। कभी-कभी बिना किसी सत्यापन के कुछ किया जाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे ही सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। जिसमें दो बूंद नींबू का रस नाक में डालने से कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा।

एक वीडियो में, एक आदमी दावा करता है कि नींबू के रस की 2-3 बूंदें नाक में डालने से कोरोना मर जाएगा। और इस व्यक्ति ने यह भी दावा किया है कि यह एक अमृत है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

पीआईबी ने तथ्यों की जांच करते हुए कहा कि यह झूठ था

वीडियो की प्रामाणिकता, जो पीआईबी के माध्यम से सोशल मीडिया पर वायरल हुई, सत्यापित की गई है। पीआईबी ने वीडियो को झूठा और गलत करार दिया है। पीआईबी के अनुसार, इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नींबू का रस नाक में डालने से आपके शरीर में कोरोना नष्ट हो जाएगा।

इससे पहले भी इस तरह के घरेलू नुस्खे सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। कुछ दिनों पहले, जब शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम था, तो यह ओवा, कपूर, लौंग और नीलगिरी के तेल का एक पैकेज बनाने और इसे लगातार सूंघने की सलाह दी गई थी।