×

तांबे के बर्तन में पानी पीना है अमृत के समान, रोजाना करें सेवन

 

हम अक्सर अपने बड़े-बुज़ुर्गों को सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले तांबे के बर्तन में पानी पीते हैं, इसके पीछे वो कई कारण बताते हैं । लेकिन आपको बता दें कि आर्युवेद में ऐसा माना जाता है कि तांबे के बरतन का पानी तीन दोषों  को बैलेंस करता है। इस पानी का पूरी तरह से लाभ तभी मिलता है जब तांबे के बरतन में कम से कम 8 घंटे तक पानी रखा जाए। इसीलिए लोग रात को तांबे के बरतन में पानी भरकर सोया करते थे और सुबह उठकर सबसे पहले इसे पिया करते थे। लेकिन साइंस ने भी इसे पानी के कई फायदों के बारे में बताया है।

1. डाइजेशन सिस्टम को ठीक करे

तांबा पेट, लिवर और किडनी सभी को डिटॉक्स करता है। इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पेट को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टिरिया को मार देते हैं, जिस वजह से पेट में कभी भी अल्सर और इंफ्केशन नहीं होता। इसके साथ ही तांबा पेट संबंधी बीमारियां जैसे एसिडिटी और गैस से भी बचाता है। इसीलिए रोज़ाना सुबह खाली पेट एक बड़ा ग्लास पानी पीएं।

2. जोड़ों के दर्द में राहत
तांबे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ जोड़ों के दर्द से राहत दिलाती है। इसीलिए इस पानी को अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को ज़रूर पीना चाहिए। इसके साथ ही तांबा हड्डियों और इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉंग बनाता है।

3. असल उम्र बढाए
तांबे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे की फाइन लाइन्स और झाइयों को खत्म करता है। ये फाइन लाइन्स को बढ़ाने वाले सबसे बड़े कारण यानी फ्री रैडिकल्स से बचाकर स्किन पर एक सुरक्षा लेयर बनाता है, जिस वजह से आप लंबे समय तक जवां रहते हैं।

4. वज़न घटाए
अगर आपको वज़न जल्दी कम करना है तो तांबे के बरतन का पानी पीना लाभकारी रहेगा। ये पानी ना सिर्फ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर कर बुरे फैट को शरीर से बाहर निकालता है बल्कि यह सिर्फ ज़रूरी फैट्स रखने में मदद करता है।

5. घाव को ठीक करे
तांबे में मौजूद एंटी-वाइरल, एंटी- बैक्टिरियल और एंटी-इंफ्लेटरी प्रॉपर्टीज़ किसी भी तरह के घाव और जख्म को जल्दी भरने में मदद करती है। ये इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉंग कर नये सेल्स बनाता है, जिस वजह से घाव जल्दी भर जाते हैं। बाहरी घाव से जल्दी तांबे का पानी अंदरूनी घाव को ठीक करता है।