×

बिना घी रोटी का ना करें सेवन वजह कर देगी आपको कर देगी हैरान

 

जयपुर । रोटी तो हा सभी खाते हैं कोई घी में रोटी चूर कर यानि सराबोर कर खाने का शोकीन होता है और कोई घी को देखना भी पसंद नही करता कई लोग ऐसे भी हैं जिनहोने ने कई सालों से रोटी पर घी नहीं लगा कर खाया होगा कई लोगों को घ से नफरत भी होती  है और कई लोग इसलिए इसका सेवन नही करते क्योंकि उनको लगता है की यह घी का सेवन उनको मोटा कर देगा ।

आज हम बात कर रहे है घी के बिना रोटी का सेवन ना करने के बारे में , घी के बिना कभी भी रोटी का सेवन नही करना चाहिए यह हमारे स्वास्थ्य के नज़रिये से बिलकुल भी अच्छा नही होता इतना ही नही इस तरह से रोटी का सेवन न करने की और भी वजह है जिसके बारे में लोगों को जानकारी नही है आइये जानते हैं की क्या कारण है की रोटी का सेवन बिना घी के नही करना चाहिए इसका ।

घी वाली रोटी का सेवन करने से आपका वजन हमेशा नियंत्रित रहता है , बहुत से लोग यह मानकर चलते हैं कि घी के सेवन से वजन को बढ़ा देता है लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। अगर संतुलित मात्रा में घी का सेवन किया जाए तो इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है, जिस वजह से शरीर में मोटापा नहीं फैलता है। वजन को संतुलित रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप घी का सेवन भी संतुलित मात्रा में ही करें।

 

स्किन के लिए है बेहद जरूरी :- घी वाली रोटी का सेवन करने से आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहती है और आपकी त्वचा में खुश्की और रूखापन होने की परेशानी नही ओटी साथ ही ठंड में भी परेशानी नही होती । इसका सेवन आपको एक्सट्रा तेल और फेटी चीजों के इस्तेमाल से भी बचाता है ।

इसका सेवन यादाश्त के लिए भी बहुत अच्छा होता है इसका सेवन करने से आप अल्जाइमर की परेशानी से दूर रहते हैं इसमें ओमेगा 3 फेटी एसिड होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी तत्व है ।