×

क्या आप जानते हैं खिचड़ी का सेवन करने से क्या हो सकता है ?

 

जयपुर । दाल चावल को साथ में पका कर उसका सेवन बहुत लोग करते हैं कोई थका हुआ हो तो जल्द से बनाई जा सक्ने वाली इस डिश को ही सबसे पहले बनाता है यदि घर में कोई बीमार पड़ जाए तो उसको इसका सेवन करवाया जाता है यदि कुछ खाने का मन ना हो तो हल्का फुल्का खाना है यह सोच कर इसका सेवन करता है और तो उयर कढ़ी के साथ दाल के साथ पापड़ आचार के साथ इसका सेवन बहुत ही स्वादिष्ट लगता है यह सुपाच्य भोजन की श्रेणी में आने वाले भोजन में से एक है ।

बहुत लोग खिचड़ी का सेवन करते हैं पर क्या आपको पता है की खिचड़ी का सेवन करने से क्या हो सकता है । दाल चावल को एक साथ पका कर आप इसका सेवन कर लेते हैं पर क्या कभी खिचड़ी का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ेगा इस बारे में सोचा है या क्या होता है इसका सेवन करने से हमारी सेहत पर असर इस बारे में जानते हैं । आइये आज के इस अंक में हम आपको खिचड़ी के सेवन से होने वाले कुछ खास तथ्यों के बारे में रूबरू करवाते है ।

खिचड़ी का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत फायदे होते हैं इसका सेवन ना सिर्फ किसी रोगी को बल्कि यह गर्भवती महिला को और दूसरे लोगों को भी बहुत फायदा करती है ।

इसका सेवन करने से पाचन  से जुडी परेशानी ठीक हो जाती है किसी को पेट दर्द की परेशानी हो या अपच की परेशानी हो कब्ज की परेशानी हो या दस्त लग रही हो उन सभी को खिचड़ी का सेवन करना चाहिए ।

इसका सेवन पेट में जलन , गैस , बदहजमी की परेशानी से भी छुटकारा देता है इसलिए इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छा होता है ।