×

ना करनी है डायटिंग ना ही जिम बस कुछ करने हैं बहुत ही आसान से काम जो कर देंगे मोटापा कम

 

जयपुर । आज कल मोटापा ऐसे बढ़ता जा रहा है जैसे मानों महंगाई बढ़ती है , मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी परेशानी है और साथ ही बहुत सारी बीमारियों की जड़ भी है इतना ही नहीं यह बहुत ही घातक बीमारियों का जनक भी है जो की आपके पूरे जीवन को खतरे में डाल सकता है या फिर आपको काम करने चलने फिरने लायक भी नही छोड़ता है ।

लोग इस मोटापे को कम करने के लिए कई तरह के तरीके आजमाते हैं कभी खाना छोड़ देते हैं कभी जिम जाते हैं कभी घंटों खुद को परेशान करते हैं पर मजाल है यह कम हो जाये बहुत ही कम लोग होते हैं जिंका वजह कम हो जाता है यह सब करने से पर सब के साथ ऐसा हो यह जरूरी नही है पर परेशानी सबकी एक ही है इसलिए इस परेशानी को आज दूर कर देने के तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं और वह भी बिलकुल आसान से आइये जानते हैं इस बारे में की क्या है वह ?

बच्चों को गोद में लेना उनकी देखभाल करना भला किसे पसंद नहीं है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि आप एक घंटे तक बच्चे गोद में उठाकर 202 से 302 कैलोरी के बीच कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

फर्श को साफ करने के लिए आपको लंबे समय तक खड़े रहना पड़ता है। आप एक घंटे तक घर की सफाई करके 245 से 370 तक कैलोरी बर्न कर सकते है ।

कपड़े  प्रेस करने से एक घंटे में आप 122 से 183 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। तो आज से आप अपने अपने कपड़े खुद ही प्रेस करें और फिट रहें।

बर्तन धोना यकीनन बोरिंग काम है लेकिन आप बर्तन धोकर एक घंटे में 122 से 183 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। कपड़े धोने से हर कोई बचना चाहता है लेकिन आपको बता दें कि एक घंटे कपड़े धोकर आप 125-173 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।  

यदि आप यह सभी काम करने के साथ साथ सुबह में आधा घंटा वॉक करते हैं तो यह आपका वजन  बहुत तेज़ी से कम करता है ।