×

पाचन शक्ति हो गई है कमजोर तो अपनाईये यह तरीका हो जाएगा मजबूत आपका पाचन तंत्र

 

जयपुर । जब भी किसी का पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है तो उसको रोज रोज गैस , कब्ज , अपच , बदहजमी की परेशानी और  भी कई सारी पेट से जुड़ी परेशानी झेलनी पड़ती है और इस कारण रोगी बहुत ज्यादा परेशान रहता है वह कितना भी कुछ कर ले यह परेशानी बनी ही रहने लगती है और इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए रोगी दवाओ का सहारा लेता है जो कि पाचन पर और भी ज्यादा बुरा असर डालती है ।

आज हम आपको इस परेशानी से निजात पाने के लिए कुछ हरेलु उपचार बताने जा रहे हैं इतना ही नही यह घाएलू उपचार आपके पाचन को भी मजबूत बना देगी और इस के कारण होने वाली और भी परेशानियों को छु कर देगी आइये जानते इस बारे में कुछ खास खबर ।

10 ग्राम अदरक बारीक़ काटकर थोड़ा सा नमक लगाकर दिन में एक बार 10 दिन तक भोजन से पहले खाएं इस प्रयोग से हाजमा ठीक होगा, भूख लगेगी, गैंस, कब्ज़, दूर होगी, गले और जीभ पर चिपका बलग़म साफ़ होगा और मुँह का स्वाद ठीक होगा । साथ ही यह आपको बार बार होने वाली पेट में जलन के साथ साथ खांसी कीपरेशानी को भी दूर कर देगा ।

सौंठ , काला , नमक , काली मिर्च और नींबू के साथ थोड़ी सी हिंग मिला कर सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी सभी परेशानियों में बहुत ही राहत महसूस होगी ।

अजवायन का सेवन रोज करने से भी आपको बहुत राहत मिलेगी आप इसका सेवन सब्जी ,चावल, रोटी , पराठे या फिर कच्चा भी कर सकते हैं यह आपको पेट की सभी परेशानियों से निजात दिलाने में बहुत मददगार होती है ।