×

Corona: चॉकलेट और हल्दी प्रतिरक्षा बढ़ाएगी, बस इस बात का ख्याल रखें

 

पूरी दुनिया वर्तमान में कोरोना वायरस से जूझ रही है। इसने लोगों के जीवन को बदल दिया है। ऐसी स्थिति में, किसी के शरीर की रक्षा करना सबसे महत्वपूर्ण है। मनुष्य को प्रतिरक्षा के महत्व का एहसास होने लगा है। प्रतिरक्षा मानव शरीर में रोगों से लड़ने में मदद करती है। समय-समय पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, डॉक्टर, वैज्ञानिक और आयुर्वेद डॉक्टर इसके लिए सलाह देते हैं।

केंद्र सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मायगोव द्वारा जारी की गई सूची में कहा गया है कि कुछ फल, डार्क चॉकलेट और हल्दी वाले दूध को प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला कहा जाता है। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट तनाव को कम करता है। रंगीन फलों के उपयोग के साथ सब्जियों का सेवन शरीर में पर्याप्त विटामिन और खनिज प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका कहा जाता है।

लोगों ने अपनी जीवनशैली में बहुत से बदलाव किए हैं। सुबह-शाम की दिनचर्या पूरी तरह से बदल गई है। अगर कोई सुबह गर्म पानी (वार्म वाटर बेनिफिट्स) का सेवन करता है। दिन में कई बार स्टीम लें और गार्गल करें। अगर कोई गले के संक्रमण से पीड़ित है, तो हनी वाटर लेने से राहत मिलती है, यह कहा।

सुबह जल्दी उठें और रात को जल्दी सो जाएँ। सुबह जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। सुबह जल्दी उठने से आप सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करेंगे। सुबह शुद्ध हवा और धूप शरीर को सक्रिय करती है। इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे। कुल मिलाकर नींद सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आपको रोज सुबह कम से कम 20 से 30 मिनट धूप में बैठना चाहिए। सुबह की धूप हल्की होती है। धूप में बैठने से आपको विटामिन डी की ऊर्जा मिलेगी।