×

अगर आइब्रो की ग्रोथ कम, तो इन घरेलू उपायों से काले घने आइब्रो बनाएं,जानें

 

जिस तरह सिर पर काले घने बाल हमारे व्यक्तित्व को निखारते हैं, उसी तरह घनी भौहें भी चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। कुछ लड़कियां बालों के झड़ने के बारे में चिंतित हैं, जबकि कुछ भौहें छोटे बालों के कारण परेशान हैं। आंखों में बाल कम होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे एलर्जी, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर या फंगल इंफेक्शन। अगर आपकी आइब्रो भी कम हो रही है, तो हम आपको कुछ बेहतरीन घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं।

जैतून के तेल से मालिश करें

यदि भौहें कम हो गई हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले रोजाना भौहों पर जैतून का तेल लगाएं और लगभग 5 से 10 मिनट तक मालिश करें। इस तेल की मालिश से आपकी भौंहों की वृद्धि होगी।

एलोवेरा जेल से मसाज करें

अगर आप जल्द ही मोटी और काली आईब्रो करना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल लगाएं। थोड़े से एलोवेरा जेल के साथ दिन में दो बार थोड़ी मालिश करने से आइब्रो मोटी होती है।

कच्चे दूध के साथ आइब्रो बढ़ाएं

कॉटन की मदद से एक चम्मच कच्चे दूध को आइब्रो पर लगाएं। भौंहों को बढ़ाने और भौंहों को काला और चमकदार बनाने के लिए दूध से मालिश करें।

आइब्रो के लिए उपयुक्त नारियल तेल

औषधीय गुणों से भरपूर नारियल तेल के फायदे आपके बालों के लिए भी उतने ही हैं जितने आपके बालों के लिए। अगर आप मोटी और काली आइब्रो पाना चाहती हैं तो नारियल तेल से मालिश करें।

प्याज का रस

प्याज का रस बालों के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है। दिन में एक बार आइब्रो पर प्याज का रस लगाने से यह जल्दी काले और घने हो जाते हैं।