×

क्या आपको रोजाना स्नान करने की आवश्यकता है? यहाँ विशेषज्ञों का क्या कहना है,आइऐ जानते हैं

 

दैनिक स्नान हमेशा “स्वच्छता” से जुड़े रहे हैं। हालांकि, महामारी और घर के काम से काम के बीच, दैनिक स्नान करने के विचार पर व्यापक रूप से चर्चा की जा रही है। कुछ लोग कम वर्षा के लाभ को भी उजागर कर रहे हैं; लेकिन क्या वास्तव में नियमित बारिश को छोड़ना बुद्धिमानी है?

डॉ यशोधरा शर्मा, यूनिट हेड और सीनियर कंसल्टेंट, डर्मेटोलॉजी, श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट ने कहा कि कम बारिश एक व्यक्तिगत पसंद हो सकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से अनुशंसित नहीं किया जा सकता है। डॉ शर्मा ने कहा”एक शॉवर के लाभों का उल्लेख करने की आवश्यकता है, यह लगभग एक आवश्यकता है; गंदगी और मृत त्वचा को हटाने के अलावा, यह त्वचा को फिर से जीवंत करता है, रक्त परिसंचरण, तनाव से लड़ने और मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में मदद करता है। संक्षेप में, यह सामूहिक रूप से कुछ बीमारियों से तेजी से ठीक होने की स्थिति भी बनाता है, ”।

डॉ शर्मा ने कहा कि घर से काम के दौरान रोजाना नहाना निरर्थक प्रतीत हो सकता है क्योंकि कोई बाहर नहीं निकल रहा है, लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए कि घर पर भी कोई त्वचा पर बैक्टीरिया के हमले से मुक्त न हो। “अच्छे बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों के संतुलन को बनाए रखने के लिए दैनिक शॉवर बहुत महत्वपूर्ण है। बेशक, मरीज़ों और कुछ बीमारियों से ग्रसित लोगों को रोज़ाना नहलाने की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन उन्हें सलाह दी जाती है कि वे खुद को और अपने आसपास के वातावरण को दूसरे तरीकों से साफ रखें।

हालांकि, यह कहा जाता है कि बार-बार सूखी या संवेदनशील त्वचा को साफ करना हानिकारक साबित हो सकता है। तो ऐसे परिदृश्य में क्या करना चाहिए? “स्नान के बाद उचित मॉइस्चराइजिंग इस संबंध में मदद करेगा क्योंकि कभी-कभी यह पानी और टॉयलेटरीज़ के प्रकार पर भी निर्भर करता है। इसलिए, डॉक्‍टर की सलाह लेना, लगातार शॉवर लेने के विचार को छोड़ने से बेहतर है, ”डॉ शर्मा ने कहा। सर्दियों में, सुस्ती स्नान न करने के लाभों के बारे में सोचने के लिए नेतृत्व कर सकती है, लेकिन याद रखें कि स्नान बैक्टीरिया और खराब गंध को दूर रखने में मदद करता है।

अपने स्नान कार्यक्रम का प्रबंधन करें

  •  यह केवल आपकी त्वचा धोने के बारे में नहीं है। किसी भी गंदगी और मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा को धीरे से रगड़ना भी आवश्यक है। आप हमेशा प्रभावी और उपयुक्त सफाई एजेंटों के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं। नहाने के तुरंत बाद त्वचा पर अच्छी गुणवत्ता का तेल या मॉइस्चराइजर लगाएं।
  • नहाने के तुरंत बाद कम से कम 30 मिनट तक खुद को सक्रिय रखें और काम करने के लिए तुरंत बैठ जाएं।
  • तीन दिनों के बाद अपने बालों को धोने की कोशिश करें।
  •  ठंडे पानी की बौछारें अच्छी हैं, लेकिन चूंकि यह सर्दी है इसलिए आप आराम से गुनगुने पानी का उपयोग कर सकते हैं। अत्यधिक गर्म पानी के उपयोग से बचें क्योंकि यह आपकी त्वचा को शुष्क बना सकता है।

डॉ गौरव जैन, सलाहकार, आंतरिक चिकित्सा, धर्मशीला नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने कहा कि यह व्यक्तिगत मामलों पर निर्भर हो सकता है, लेकिन “आमतौर पर हम दैनिक स्नान के अनुष्ठान को प्रोत्साहित करते हैं”। उन्होंने कहा।”प्रतिदिन स्नान करने के विचार को छोड़ने के बजाय, इसे स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है,”

  •  लंबे समय तक वर्षा करने और त्वचा को लंबे समय तक गीला रखने के बजाय, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को तुरंत स्नान करने और तुरंत बाद मॉइस्चराइज़र लगाने की सलाह दी जाती है।
  •  फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा रखने वाले लोगों को अपनी त्वचा को एक छोटी लेकिन उचित दिखावट के तुरंत बाद सुखा लेना चाहिए, अच्छी गुणवत्ता वाला मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए।