×

ये अभ्यास बढ़ते प्रदूषण में नहीं करने चाहिए, बीमार हो सकते हैं,जानें

 

लोग इनडोर से ज्यादा आउटडोर एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। धूप और खुली हवा में व्यायाम करना न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। सुबह खुली हवा में व्यायाम करने से तनाव कम होता है। लेकिन गिरते वायु स्तर को देखते हुए, सर्दियों में बाहर व्यायाम करना मुश्किल हो गया है। हवा में धुआं और छोटे कण अक्सर सांस फूलना या आंखों में जलन जैसी समस्याएं पैदा करते हैं।

कुछ लोग सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, इस परिस्थिति में भी बाहर कसरत करना जारी रखते हैं। हालांकि मास्क धूल के कणों को प्रवेश करने से रोक सकते हैं, लेकिन पूरी तरह से नहीं। हवा में मौजूद छोटे कण आसानी से आप में प्रवेश कर सकते हैं। आपके लंग्स को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए कुछ व्यायाम हैं, जिन्हें बाहर करने से बचना चाहिए, खासकर जब वायु की गुणवत्ता खराब हो।

सायक्लिंग

ज्यादातर लोगों को कोरोना अवधि के दौरान भारी साइकिल चलाते देखा गया है। बॉलीवुड सितारों से लेकर आम लोगों तक ने इसमें अपने वर्कआउट रूटीन को शामिल किया। यह शारीरिक फिटनेस के लिए सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण के कारण रोजाना साइकिल चलाना सुरक्षित नहीं है। सांस फूलने या धुएं के कारण आपकी आंखों में समस्या हो सकती है।

स्पोर्ट्स एक्टिविटी

यदि आप स्वस्थ और फिट खेलना पसंद करते हैं, तो सर्दियों में कुछ समय के लिए ब्रेक लें। कोविद -19 के कारण, ज्यादातर लोग बाहर क्रिकेट, फुलबॉल या अन्य आउटडोर खेल खेलना पसंद करते हैं, लेकिन हवा की गुणवत्ता खराब होने पर किसी भी तरह का आउटडोर खेल खेलने से बचते हैं। बेहतर है कि आप इस स्थिति में खुद को एक इनडोर गतिविधि में नामांकित करें। यदि आप चाहें, तो आप बैडमिंटन, टेबल टेनिस या अन्य इनडोर गेम खेल सकते हैं।

आउटडोर ब्रीदिंग एक्सरसाइज
ज्यादातर लोग सुबह के समय मेडिटेशन या ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। यह व्यायाम स्वस्थ रहने के लिए भी आवश्यक है, लेकिन बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण इसे बाहर के बजाय घर के अंदर करना अधिक सुरक्षित है। हालाँकि, ताज़ी हवा और तेज़ धूप आपके दिमाग को सकारात्मक बनाए रखती है और साँस लेने का व्यायाम आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन वायु प्रदूषण के कारण बाहर ये अभ्यास करना खतरे से खाली नहीं है। यह बेहतर है कि आप इन अभ्यासों को घर के अंदर करें।