×

मौसम और त्योहारों में इन घरेलू उपचारों की मदद से अपनी सुंदरता को निखारते रहें,जानें

 

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाना और इसे बरकरार रखना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। यह कुछ दिनों में दिवाली है और जाहिर है आपने इसकी तैयारी शुरू कर दी होगी, लेकिन इस बीच, आप निस्संदेह अपनी सुंदरता पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, इसलिए इसके लिए पोरलर जाने की आवश्यकता नहीं है, बस यहां घरेलू उपचार आजमाएं। बिना मेकअप के भी खूबसूरत दिखना।

– दिन में कम से कम 3-4 बार ग्लिसरीन युक्त साबुन से चेहरा धोएं। किसी भी तरह के कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल से बचें। केवल प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें।

रोजाना चेहरा साफ करने के लिए दूध या दही में दस मिनट के लिए जई का आटा मिलाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

  1. – सूखी हल्दी की गांठ को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से चेहरे के धब्बे तेजी से गायब हो जाते हैं। सूखी त्वचा के धब्बे और धब्बे हटाने के लिए दूध में चंदन घिसें। अगर हल्दी की गांठ उपलब्ध नहीं है, तो हल्दी पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  2. -त्वचा की खूबसूरती में निखार लाने के लिए शहद से बने फेसपैक का इस्तेमाल करें। इससे चेहरा भी टाइट रहता है। सबसे आसान है हल्दी और नींबू को शहद के साथ मिलाना।
  3. – टमाटर में नींबू की दस से बारह बूंदें डालें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से धब्बे दूर होते हैं।
  4. आप त्वचा में ताजगी लाने के लिए स्पा भी कर सकते हैं, इससे आपकी त्वचा खिल उठेगी। त्योहारों से कम से कम 15 दिन पहले इसे करवाएं
  5. – मौसमी फलों का लाभ उठाएं जैसे संतरे बहुत अच्छे माइल्ड ब्लीचिंग एजेंट होते हैं और स्ट्रॉबेरी फेसपैक तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।
  6. – चाय, कॉफी, मांस, मछली, शराब आदि का सेवन न करें। विटामिन-सी का सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन सी के रूप में नींबू का सेवन करें।
  7. – सुंदरता को बनाए रखने के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें।