×

अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

 

बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। जितना अधिक आप बालों के झड़ने को रोकने के लिए उपचार या उपचार में देरी करते हैं, उतनी ही तेजी से बाल गिरते हैं। असमय बालों के झड़ने के कारण लोग अपनी उम्र से बड़े दिखने लगते हैं, जब बालों का झड़ना थोड़ा कम होने लगता है, तो गंजेपन की बात आती है। गंजापन दूर करने से पहले बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय आजमाने से सही परिणाम मिलते हैं। जानिए कुछ घरेलू उपाय जो आपके काम आएंगे।

घरेलू उपचार-
मेथी पाउडर में एलोवेरा और पानी मिलाकर पेस्ट को बालों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और बालों को धो लें। इस पेस्ट को नियमित लगाने से फायदा होगा। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल में कपूर मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें। दही और नींबू के पेस्ट से सिर की मालिश करें और फिर इसे धूल लें। इसी तरह, रीठा और शिकाकाई से बाल धोना अच्छा होता है। गीले बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए। सोते समय मालिश करने से बाल स्वस्थ रहते हैं। असंतुलित आहार योजना, गलत जीवन शैली, आनुवंशिकता, दवाओं के दुष्प्रभाव भी बालों के झड़ने का कारण बनते हैं।

भृंगराज रसायण, भृंगराज चूर्ण, आंवला चूर्ण, मिश्री, काले तिल को पीसकर बालों को सुबह-शाम पांच ग्राम पानी के साथ खाना बंद कर दें। अगर तनाव के कारण बाल गिर रहे हैं, तो सिर पर तेल और दूध की एक धारा छोड़ना फायदेमंद है।