×

सर्दियों में चिक्की के सेवन से स्वाद भी औऱ सेहत भी

 

सर्दी के दिनों में, तिल, गुड़ और मूंगफली के दानों और ड्रायफ्रूट्स से बनाई जाने वाली स्वादिष्ट मीठी चिक्की तो सभी को बहुत पसंद होती है, लेकिन आपको बता दें कि स्वाद का आनंद लेने के अलावा भी इसमें काफी सारे  फायदे भी मौजूद हैं, जो शायद आप नहीं जानते।

  • चिक्की ना सिर्फ फायदेमंद होती है बल्कि यह इतनी स्वादिष्ट होती है, कि आप इसे खाने के बाद काफी संतुष्टी महसूस करते हैं। इससे तनाव तो कम होता ही है साथ में यह आपके शरीर को गर्माहट भी पहुंचाता है।
  • ठंड के दिनों में चिक्की आपके शरीर को गर्माहट प्रदान करते हुए आपके स्वास्थ्य का भी पूरा ख्याल रखती है। साथ ही यह बीमारियों को भी आपसे दूर रखती है। इसके अलावा यह हीमोग्लाबिन को बढ़ाने में भी सहायक होती है।
  • चिक्की पेट की समस्या से आपको निजात दिलाकर आपके पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करती है। कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या भी इससे हल की जा सकती है। शरीर के रक्त के संचार को बेहतर बनाने में भी यह मददगार है।
  • यह सर्दी, जुकाम औार ठंड में होने वाली अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में चिक्की बहुत सहायक होती है। यह जोड़ों की समस्या में फायदेमंद तो होती ही है साथ में शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मददगार साबित होती है।
  • यह आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, जिंक, फोट, नियासिन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, विटामिन बी6, आदि से भरपूर होती हैं और इसके अलावा भी कई पोषक तत्वों का सीधा लाभ दिलाने में मददगार होती है।