×

यह करेंगे स्वाईन फ्लू से लडने में मदद

 

जयपुर।स्वाईन फ्लू एक बहुत ही खतरनाक बीमारी होती हैं। यह बीमारी सूअरों द्वारा होती है, जो मनुष्यों के लिए बहुत खतरनाक होती है और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा करती है। स्वाइन फ्लू के लक्षणों में मौसमी फ्लू, खांसी, ठंड लगना और सिरदर्द जैसे लक्षण शामिल हैं। स्वाइन फ्लू कई प्रकार के इन्फ्लूएंजा ए वायरस में से एक के कारण हो सकता है। स्वाइन फ्लू की गंभीरता लोगों के जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकती है, और मौत का कारण भी बन सकती है। तो आईए जानते हैं कैसे बच सकते हैं आप इस खतरनाक बीमारी से –

लहसुन की मदद लें – लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्वाइन फ्लू से संबंधित वायरस के प्रभाव को कम करने और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसलिए, पीड़ित को सुबह खाली पेट 2 लहसुन की फली को गर्म पानी के साथ निगलने की सलाह दी जाती है।

तूलसी से करें ईलाज – यह गले और फेफड़ों के संक्रमण और सांस की बीमारियों को दूर करने और स्वाइन फ्लू के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करता है। स्वाइन फ्लू के मरीज को रोजाना तुलसी के एक या दो पत्तों का सेवन करना चाहिए।

हल्दी का दूध – स्वाइन फ्लू से पीड़ित व्यक्ति को रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर पीना चाहिए। यह ईलाज बहुत ही अच्छा और असरदार हैं।

आंवला भी करता हैं मदद – आंवला विटामिन सी से भरा एक फल है। आंवला में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। यह फल शरीर में गंभीर संक्रमण को रोकता है। इसलिए, कोई भी व्यक्ति अपने शरीर को स्वाइन फ़्लू और अन्य संक्रमणों से बचाने के लिए, या अपने आहार में आंवला का रस शामिल करने के लिए, करदो (आंवला) का सेवन कर सकता है।

स्वाईन क्लू एक बहुत ही खतरनाक बीमारी होती हैं। यह बीमारी सूअरों द्वारा होनती है,, जो मनुष्यों के लिए बहुत खतरनाक होती है और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा करती है।लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्वाइन फ्लू से संबंधित वायरस के प्रभाव को कम करने और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।आंवला विटामिन सी से भरा एक फल है। आंवला में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। यह करेंगे स्वाईन फ्लू से लडने में मदद