×

इन सस्ते से नुस्खों को अपना कर बना सकते हैं रूखे बेजान बालों को सुंदर घना और शाइनी

 

जयपुर । आज कल का दिनों दिन बढ़ता हुआ प्रदूषण और तनाव शरीर और मानसिक रूप से ही बीमार नही करते यह हर तरफ से हमारे लिए परेशानियाँ ले कर आते हैं और खास कर स्किन और बालों को ले कर , आज कल जिस तरह प्रदूषण और केमिकल्स का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है उसके चलते सीधे हमारे बालों पर असर होता है जिसकी वजह से बाल रूखे बेजान हो जताए हैं और गिरने लगते हैं ।

ऐसे में लड़के हो या लड़कियां दोनों ही बराबर परेशान हो जाते हैं और कई बार यह अवसाद का भी कारण बन जाता है खास कर लड़कियां इस कार्न ज्यादा परेशान हो जाती है उनको लंबे काले घने सुंदर बाल जब तक ना मिलें उनको बहुत बुरा लगता है और जब बाल पहले से ही ऐसे हो और वह खराब हो जाये तो उनको और भी ज्यादा दुख होता है तो इस परेशानी को कैसे दूर किया जाये ?

बालों को झड़ने से रोकने और सुंदर बनाने का दावा करने वाले कई केमिकल से भरे, और महंगे शेम्पू बाज़ारों में बहुत तादाद में मौजूद हैं पर उनका यह दावा बिलकुल फीका होता है क्योंकि उनमें काम आने वाले केमिकल बहुत ज्यादा नुकसान देने वाले होते हैं । इस लिए इस परेशानी से निजात दिलाने वाले कुछ बहुत ही आसान और सस्ते से नुस्खे आपको आज हम बताने जा रहे हैं जिनको उपयोग कर आप इस कहावत को बिलकुल सही साबित कर सकते हैं की हिंग लगे न फिटकरी फिर भी रंग चोखा आए ।

आपको पपीते का उपयोग करना होगा , पपीते को छील कर काट कर उसमें आधा कप दही मिलाएँ और इस पेस्ट में हल्का सा जोजोबा ऑइल मिलाएँ अब इसका पेस्ट अपने बालों में लगाएँ यह अपप्के बालों को बहुत ही खूबसूरत बना देगा ।

दूध मे शहद मिला कर इस मिश्रण को बालों में लगाने से भी आपके बाल बहुत ही खूबसूरत और घने हो जाएँगे यह आपके बालों को नुकसान भी नहीं देता और हर चीज़ घर में ही आसानी से मिल भी जाती है ।