×

कला नमक नहीं सिर्फ मसाला है वजन काम करने की बेहतरीन औषदि

 

 

जयपुर । आज कल की जिस तरह की हमारी जीवन शेली हो चली है उसके चलते हम सभी को कोई न कोई बीमारी परेशान किए हुए हैं । बदलती जीवन शेली के साथ ही हमारा बदलता खानपान भी हमको बीमार किए हुए हैं । इन बीमारियों में से एक है मोटापा । मोटापा भारत में इतनी तेज़ी से पैर पासार रहा है की आने वाले समय में मोटापे को महामारी का नाम दिया जा सकता है ।

आज हम आपको मोटापे को कम करने का बहुत ही शानदार और बिना मेहनत का तरीका बताने जा रहे हैं । आज हम आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं वह असल में एक औषधि भी है और हमारे रोजाना के खानपान में आने वाली चीज़ भी है । जो की है काला नमक । काला नमक हमारे मोटापे को कम करने के लिए बहुत ही कारगर दवा का काम करता है ।

बढ़ते वजन से परेशान लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए क्या-क्या नहीं करते। डायटिंग से लेकर हेवी एक्सर्साइज के अलावा वे कई बार फास्टिंग भी करते हैं। इन तरीकों से वजन तो कम हो जाता है लेकिन अंदर से कमजोरी आ जाती है और चेहरे का नूर भी उड़ ही जाता है। इसलिए अब वजन घटाने के लिए डायटिंग के बजाय काले नमक का सेवन करें।

 

 

काले नमक का इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेदिक औषधियों में होता रहा है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है। चूंकि इसमें आम नमक के मुकाबले काफी कम सोडियम होता है इसलिए यह ब्लॉटिंग और वॉटर रिटेन होने से बचाता है। इसकी वजह से न तो पेट संबंधी बीमारियां होती हैं और न ही अपच।इसके अलावा काला नमक एन्जाइम्स और लिपिड्स को डिजॉल्व करने में मदद करता है, जिसकी वजह से अतिरिक्त फैट जमा नहीं होता।

काले नमक का इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेदिक औषधियों में होता रहा है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है। चूंकि इसमें आम नमक के मुकाबले काफी कम सोडियम होता है इसलिए यह ब्लॉटिंग और वॉटर रिटेन होने से बचाता है। इसकी वजह से न तो पेट संबंधी बीमारियां होती हैं और न ही अपच कला नमक नहीं सिर्फ मसाला है वजन काम करने की बेहतरीन औषदि