×

मुलतानी मिट्टी के कुछ ऐसे फायदे जो आपकी त्वचा को दे मुहासो से आराम

 

मुल्तानी मिट्टी मुंहासों के लिए बहुत फायदेमंद उपचार है। मुंहासे एक आम समस्या है। हर व्यक्ति कभी न कभी अपने जीवन में इस समस्या का सामना करता है। अधिकांश युवाओं में, लड़के और लड़कियां मुहासों की समस्या का सामना करते हैं। तो आज हम आपके लिए लाएं हैं मुलतानी मिट्टी के कुछ फायदे जो देंगे आपोको मुहासों स छुटकारा –

नीम के साथ – इसके लिए आपको 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी लेनी हैं और उसमे 1 चम्मच नीम का पाउडर, 1 चम्मच गुलाबजल और ½ चम्मच नींबू का रस लें। अब सबक मिलाके अपने मुँह पर लगा लें और 15 से 20 मिनट बाद अपना मुँह धो लें । इसे आप हफ्ते मे दो बार लगाएं।

दही के साथ – इसके लिए आप 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी, 2 चम्मच दही, और 1 चम्मच नींबू का रस ले फिर इन्हें मिलाकर अपने मुँह पर 15 सो 20 मिनट बाद धो लें इससे आपकी त्वचा ग्लो करेगी और आपको मुहासो से राहत मिलेगी।

एलोवेरा के साथ – मुंहासों के लिए इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। एक कटोरे में सभी अवयवों को मिलाएं और एक चिकनी पेस्ट बनाएं। फिर अपने चेहरे को क्लींजर से धो लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक रखें। फिर उसके बाद आप इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें। मुंहासों को ठीक करने के लिए आपको यह उपचार सप्ताह में दो बार करना होगा।

हल्दी के साथ –  इस पैक को बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर और दो बड़े चम्मच शहद लेना चाहिए।  फिर अपने चेहरे को क्लींजर से धो लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने दें। फिर उसके बाद आप इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें।

मुंहासे एक आम समस्या है। हर व्यक्ति कभी न कभी अपने जीवन में इस समस्या का सामना करता है। अधिकांश युवाओं में, लड़के और लड़कियां मुहासों की समस्या का सामना करते हैं। आप मुहासो से छुटकारा हाने के लिए मुलतानी मिट्टी को नीम, हल्दी, दही और एलोवेरा के साथ लगा सकते हैं इससे आपको मुहासे साफ होंगे और आपकी तेवचा मे चमक आ जाएगी। मुलतानी मिट्टी के कुछ ऐसे फायदे जो आपकी त्वचा को दे मुहासो से आराम