×

प्रेगनेंनसी के समय पर इन्हें खाने से होगा आपका बच्चा होशीयार

 

कौन नहीं चाहता कि माँ एक जीनियस और एक बुद्धिमान बच्चा हो? इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस गर्भावस्था में अपने खान-पान का ध्यान रखकर आप अपनी इस इच्छा को काफी हद तक पूरा कर सकती हैं। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि यदि आप गर्भवती हैं और चाहती हैं कि आपका बच्चा स्मार्ट और बुद्धिमान हो, तो आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आप जो कुछ भी खाते हैं उसका आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास पर असर पड़ेगा। यह भी गिरता है। आमतौर पर, गर्भावस्था के दौरान बुद्धिमान बच्चे के लिए विटामिन सप्लीमेंट, आयरन, विटामिन डी, फोलिक एसिड, फल, ड्राई फ्रूट्स आदि लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि आपके गर्भ में ही आपके बच्चे का संज्ञानात्मक विकास शुरू हो जाता है। तो आईए जानते हैं कुछ ऐसे खाने की चीजो के बारे में जो करेंगी आपके बच्चे को होशियार बनाने में मदद –

हरी पत्तियों का करें सेवन – अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बुद्धिमान हो, तो आपको गर्भावस्था के दौरान हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खानी चाहिए। क्योंकि फोलिक एसिड से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां और फल बच्चे के ऊतकों को नुकसान से बचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन गर्भवती होने से पहले, खाने से पहले उन्हें धो लें।

बीट रूट का सेवन करें – गर्भावस्था में चुकंदर खाने से आपका बच्चा पढ़ाई में हर गतिविधि में तेज़ हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान लाठी खाने से बच्चा तेज दिमाग के साथ पैदा होता है। जब आप चुकंदर का सेवन करते हैं, तो यह बीटा-कैरोटीन को विटामिन ए में बदल देगा, जो आपके बच्चे के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

कद्दू के बीज खाएं – यदि आप एक स्मार्ट और बुद्धिमान बच्चा बनाना चाहते हैं, तो अपने आहार में कद्दू के बीजों को शामिल करें। क्योंकि आपके पेट में पल रहे बच्चे के तेज दिमाग के लिए यह बहुत फायदेमंद है। कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं और जिंक में एक खनिज होता है जो मस्तिष्क को तेज करता है। उच्च पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कद्दू के बीज आपको एक बुद्धिमान बच्चा बनाने में मदद करेंगे।

कौन नहीं चाहता कि माँ एक जीनियस और एक बुद्धिमान बच्चा हो? इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस गर्भावस्था में अपने खान-पान का ध्यान रखकर आप अपनी इस इच्छा को काफी हद तक पूरा कर सकती हैं। अपने बच्चे को होशीयार बनाने के लिए आप हरी सब्जिया, कद्दू के बीज और बीट रूट का सेवन करें। प्रेगनेंनसी के समय पर इन्हें खाने से होगा आपका बच्चा होशीयार