×

गर्मी मेन होने वाले छालों को ठीक करने के लिए अपनाए यह आयुर्वेदिक उपाय

 

जयपुर । गर्मियों में अक्सर हमको मुंह में छाले हो जाने की परेशानी हो जाया करती है । गर्मी में खानपान और पेट के अंदर की बढ़ती हुई गर्मी के कारण ऐसा  हो ही जाता है की लोगों को छाले हो जाने की परेशानी का सामना करना पड़ता है । कई कई बार तो यह छाले महीनों महीनों भर तक भी ठीक नही होते और लोग इस बात से घबरा भी जाते हैं की कहीं उनको कैंसर तो नही हो गया है ।

पर जब तक पेट की गर्मी शांत नही हो जाती है तंब तक मुंह में छालों की परेशानी बने रहन अबहुत ही आम बात है । जब हमारे मुंह में छाले होते हैं तो हमको कुछ भी खाने पीने में यहाँ तक की पनि पीने में भी परेशानी का सामना करना ही पड़ता है । ऐसे में हम दवाओं का सेवन करते हैं जब की कुछ बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक दवाएं हमारे घर में ही मौजूद होती है जो की हमारे छालों को दो से तीन दिन में ठीक कर सकती है । आइये जाते हैं उनके बारे में की क्या है वह ?

लहसुन की दो-तीन कलियां लेकर इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को छाले पर लगाएं। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से कुल्ला कर लें। छाला जल्दी ठीक हो जाएगा।

छाले पर ठंडी चीजों से आराम मिलता है। बर्फ का टुकड़ा लें और उसे छाले पर हल्का हलका घुमाये आपको  आराम मिलेगा । आइसक्रीम खाना भी इसका बहुत ही अच्छा उपाय है ।

छालों को ठीक करने के लिए रात को सोने से पहले देसी घी को छाले पर लगाएं। सुबह तर छालों में आराम मिलेगा। साथ ही रात को सोने से पहले नाभि पर लगा लें यह आपके पेट की गर्मी को स्गंत करता आई ।

शहद भी मुंह और जीभ के छालों से राहत देने में काफी मददगार है। छालों पर रोजाना तीन-चार बार शहद लगाएं। यह छाले ठीक करने में मदद करेगा।

लहसुन की दो-तीन कलियां लेकर इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को छाले पर लगाएं। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से कुल्ला कर लें। छाला जल्दी ठीक हो जाएगा। छाले पर ठंडी चीजों से आराम मिलता है। बर्फ का टुकड़ा लें और उसे छाले पर हल्का हलका घुमाये आपको  आराम मिलेगा । आइसक्रीम खाना भी इसका बहुत ही अच्छा उपाय है । गर्मी मेन होने वाले छालों को ठीक करने के लिए अपनाए यह आयुर्वेदिक उपाय