×

मौसम के बदलाव वाली बीमारियों से बचाने के लिए खास घरेलु उपाए

 

जयपुर।मौसम में बदलाव होने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियों के बढ़ने की भी संभावना अधिक होती है।इस पहला जो कारण माना जाता है वह हमारे शारिरीक बनावट को माना गया है जो कि अचानक बदले मौसम को सह नही पाता है और हम बीमार पड़ने लगते है।मौसम में बदलाव के कारण तापमान में भी बदलाव होता है जैसे के सर्दी के मौसम में ठंड के कारण अक्सर लोग सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार और वायरल जैसी बीमारियो से ग्रसित हो जाते है।

अगर समय रहते इन समस्यो का इलाज नही किया जाए तो आगे चलकर यह एक गंभीर बीमारी बन सकती है जिनमें प्रमुखत: अस्थमा, तेज वायरल बुखार और अत्यधिक शारिरीक पीड़ा जैसी समस्याओं में भी बदल सकती है। ऐसे में बदलते मौसम में आपको अपना और अपने परिवार के सदस्यों का ध्यान रखने के लिए कई प्रकार की दवाइयों का

इस्तेमाल करने की बजाए आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों को अपना अधिक फायेदमंद साबित ​हो सकता है। क्योंकि इन घरेलू नुस्खों का कोई कुप्रभाव भी नही पड़ता है और यह बीमारी को दबाने की बजाए जड़ से खत्म करने में भी मदद करते है।

आज हमारे घर में मिलने वाली उन कुछ चीजों की जानकारी देते हुए बदलते मौसम की बीमारियों से लड़ने वाले घरेलु उपायों की बात करेंगे।मसलें के तौर पर काम आने वाली छोटी इलायची से सर्दी-खांसी,जुकाम और फ्लू जैसी समस्या से मुक्ति दिला सकती है।1—2 इलायची को उबालकर पीने से इन बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

खासी के लिए नींबू और शहद का रस लाभदायिक होता है।इसके अलावा हल्दी और दूध का लगातार सेवन करने से भी कई मौसमी बीमारियों से निजात मिल सकती है।

मौसम में बदलाव के कारण तापमान में भी बदलाव होता है जैसे को हमारा शरीर सहन नही कर पाता है और हम बीमार पड़ने लगते है।अगर समय रहते इन समस्यो का इलाज नही किया जाए तो आगे चलकर यह एक गंभीर बीमारी बन सकती है। ऐसे में कई प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल करने की बजाए आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों को अपना अधिक फायेदमंद साबित ​हो सकता है। मौसम के बदलाव वाली बीमारियों से बचाने के लिए खास घरेलु उपाए