×

99% लोग नहीं जानते पैरों में काला धागा बांधने के ये 4 जबरदस्त फायदे, आप जरूर जान लें

 

जयपुर । आज कल फैशन के चलते कई लोग लड़के हों या लड़कियां अपने पैरों में काला धागा बांधे रकते हैं । उनकी नज़र में उनको यह बहुत ही कूल लगता है । उनको लगता है की जब खाली पैरों में यह काले रंग का धागा दिखता है तो यह सबका ध्यान उनकी और आकर्षित करता है और वह सबकी नज़र में आ जाते हैं ।

आज हम बात कर रहे हैं उन लोगो के बारे में जो लोग अपने पैरों में काला धागा बांध तो लेते हैं पर उनके लिए फैशन से ज्यादा वह और कुछ भी नही है । आज के अंक में इसी से जुड़ी कुछ खास जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं । काला धागा यानि नज़र से बचाने का जरिया माना जाता है । आइये जानते हैं इसके पीछे का राज़ आखिर क्या है क्यों काला धागा पैरों में बंधा जाता है ।

काला धागा पैरों की सुंदरता बढाता है हम मानते हैं पर इतना ही नही यह और भी बहुत से काम करता है । काला धागा सिर्फ लड़के लड़कियां ही पैरों में नही बांधते बल्कि जब कोई बच्चा छोटा होता है तो उसके पैरो में भी बंधा जाता है ।

काला धागा पैर में इसलिए बंधा जाता है क्योंकि यह दर्द को कम करता है जब हम चलते समय या बहुत ज्यादा काम कर लेते हैं तो दर्द होना बहुत ही आम बात है और उस दर्द को कम करने के  लिए काला धागा बंधा जाता है । यह हमारे शास्त्रों में भी बताया गया है । क्योंकी पैर पर बंधा जाने वाला यह काला धागा बुरी शक्तियों को दूर रखने से ज्यादा हमारे पैर की नसों पर उतना ही दबाव डालता है जिससे हमारे पैरों की नसे दर्द को कम कर सके ।

पैर में काला धागा बांधने से चोट जल्द ही ठीक हो जाती है । इसलिए पैरों मे काला धागा बंधा जाता है ।