×

4 दाने ही कमाल कर देंगे आपकी कई बीमारियों को खत्म करने में

 

जयपुर । धनिये का सेवन हम सभी करते हैं और धनिये के बीज का भी सेवन हमने कई बार कई सारी चीजों में किया है धनिये की तासीर बहुत ही ठंडी होती है कहा जाता है की  यदि धनिये के खेत में से भी कोई निकाल जाये तो उसको जुकाम की परेशानी हो जाती है धनिया सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम ही नही करता बल्कि यह और भी कई काम आता है यह किसी औषधि से कम नही है ।

धनिये  का सेवन बहुत सारी बिमारियों को ठीक करने का कम करता है आपको जानकार हैरानी होगी की धनिये का सेवन ही नही बल्कि इसके बीज भी बहुत ही कारगर दवा से कम नही होता । धनिये का सेवन बहुत ही अच्छा माना जाता है आज हम आपको इसके  बीज से होने वाले कुछ फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइये जनतेक हैं की क्या होता है इससे और कैसे काम में लेना है इसको ।

धनिया में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कई रोगों का नाश कर देते हैं । धनिये का सेवन करने से आप मोटापे को कम कर देता है यदि आप पानी में रात को धनिये के बीज को भिगो दें और सुबह में इस पानी का सेवन करे तो आपका मोटापा कम हो जाएगा ।

यदि आपको पेट से जुड़ी कोई बीमारी हो रही है तो आप धनिये के बीजों का या उसकी पत्तियों का सेवन करे यह आपको इस परेशानी से भी निजात दे देता है ।

यदि आपको अल्सर की परेशानी भी है तूह इसका सेवन आपके लिए रामबाण से कम नही है ।