×

खिचड़ी खाने के 3 बेहतरीन फायदे, क्लिक कर पढ़े

 

जयपुर । खिचड़ी यह वह भोजन है जो सबसे जल्दी बन जाता है । संक्रांति पर कई जगह पर खिचड़ी खाने का भी रिवाज होता है । इसका सेवन करना बहुत ही शुभ माना जाता है । कहा जाता है इस दिन खिचड़ी का सेवन करना बहुत ही अच्छा और शुभ शकुन होता है । तो हम भी आज इसी बारे में कुछ खास बात करने जा रहे हैं  ।

आज हम आपसे बात कर रहे हैं खिचड़ी के सेवन के बारे में । खिचड़ी का सेवन कई लोग करते हैं कुछ मीठी कुछ नमकीन , कुछ फीकी कई तरह की खिचड़ी सब की अपनी अपनी पसंद होती है । आज के अंक में हम आपको इस से  जुड़ी कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं आज हम आपको बताने जा रघे हैं की यह किस तरह से हमको फायदा भी करती है ।

खिचड़ी का सेवन लगभग लोग तब करते हैं जब वह बीमार हो जाते हैं और लोग समझते भी यही हैं की यह बीमारों का खाना है । पर ऐसा कुछ भी नहीं है यह वह भोजन है जो जल्दी बन जाने के साथ साथ ही हेल्दी भी होता है इसका सेवन करना हमको कई तरह से फायदा करता है जैसे यह ऊर्जा का स्त्रोत होता है इसलिए जब कोई बीमार हो जाता है तो उसको इसका सेवन करवाया जाता है ।

खिचड़ी का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र ठीक होता है । यदि आपको पेट से जुड़ी कुछ परेशानियाँ हो तो आप खिचड़ी का  सेवन बिना किसी हिचकिचाहट के कर सकते हैं यह आपको काफी फायदा करेगी ।

यदि आप बीमार हों तो डॉक्टर भी खुचड़ी का सेवन  करने की सलाह देता है । आप चाहे तो रात्रि के भोजन में इसका सेवन मसाला खिचड़ी बना कर भी कर सकते हैं यह आपको बहुत ही लाभकारी साबित होगी और आपको पेट से जुड़ी परेशानी भी नही होगी । यदि आपको दस्त की परेशानी हो तो पतली खिचड़ी को दही के साथ खाना इसका रामबाण उपाय है ।

किसी भी गर्भवती महिला को यदि खिचड़ी का सेवन करवाया जाये तो यह उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है क्योंकि यह बहुत ही सुपाच्य होने के साथ ही इस दौरान होने वाली गैस की परेशानी और बद -हजमी को दूर रखता है ।