×

Healthy food:ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचने के लिए, डाइट में करें इन खाद्य पदार्थों का शामिल

 

जयपुर।हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व ना मिलने के कारण कई प्रकार के रोगों का खतरा रहता है जिसमें आज के समय में हड्डियों से संबंधित रोग ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया रोग का खतरा अधिक बढ़ता जा रहा है।ऑस्टियोपोरोसिस बुजुर्गों में आम तौर पर अधिक होता है।लेकिन आज के समय में गलत खानपान और बदली लाइफस्टाइल के कारण युवा वर्ग भी इस बीमारी की चपेट में आ र​हें है।

ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी—
ऑस्टियोपोरोसिस हमारे शरीर में हड्डियों संबंधित बेहद ही घातक बीमारी है जिसके कारण हड्डियां कमजोर या भंगुर हो जाती हैं और इससे दैनिक दिनचर्या में प्रभावित होने लगती है। खाँसी या झुकने के सरल के रूप में कुछ दर्द को ट्रिगर कर सकता है। यदि अप्रबंधित छोड़ दिया जाता है, तो ऑस्टियोपोरोसिस भी फ्रैक्चर का कारण बन सकता है।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस—
यह हर साल 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जाता है जिसका उद्देश्य ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाना है। ऑस्टियोपोरोसिस वाले लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका आहार कैल्शियम और विटामिन डी से समृद्ध हो।

डाइट में करें इन चीजों को शामिल—
डेयरी प्रोडक्ट—
पनीर, पनीर, घी जैसे दूध और दूध के उत्पाद हमारी हड्डियों को कैल्शियम और विटामिन—डी प्रदान कर मजबूत बनाए रखने में मदद करते है।
हरी पत्तेदार सब्जियां—
ब्रोकोली और पालक
हेल्दी फाइबर, आयरन और फोलेट के अलावा ब्रोकली और पालक में कैल्शियम व विटामिन—डी पाया जाता है।जो हमारी हड्डियों को पोषण देकर उनको मजबूत बनाने मेें मदद करता है।इससे हमारा शरीर ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी के खतरे से दूर रहता है।