×

Health tips:डायबिटीज की बीमारी को नियंत्रित रखने के लिए, आप इन चीजों का करें सेवन

 

जयपुर।हमारे शरीर के ब्लड शुगर के अनियंत्रित होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ने लगता है।इससे हमारे शरीर में कई घातक बीमारियों की संभावनाएं भी बढ़ने लगती है।इसलिए डायबिटीज से बचने के लिए आप खानपान के साथ कुछ खास बातों का भी विशेष ध्यान रखें जिससे डायबिटीज की बीमारी कंट्रोल में रहें।
डायबिटीज के रोगी इन बातों का ध्यान रखकर शरीर के ब्लड शुगर को नियंत्रित बनाए रख सकते है।
1.एरोबिक और प्रतिरोध व्यायाम का अभ्यास करें—
नियमित व्यायाम डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए बेहद लाभदायक होता है।डायबिटीज के रोगी एरोबिक और प्रतिरोध व्यायाम का अभ्यास कर इंसुलिन का नियंत्रित रख सकते है।जिससे डायबिटीज की बीमारी कंट्रोल में रहती है।

2. ग्रीन टी का सेवन करें—
ग्रीन टी का सेवन करना हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है।ऐसे में डायबिटीज के रोगी ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन अवश्यक करें।

3. सर्दियों में घर से बाहर निकलने से बचें—
सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने का खतरा अधिक रहता है।जिससे वायरल संक्रमण और बैक्ट्रीरियल संक्रमण की बीमारियां बढ़ सकती है।वहीं डायबिटीज के रोगियों को इस मौसम में सेहत का खास ध्यान रखना आवश्यक है।

4.शरीर का तनाव को कम रखें—
व्यायाम का हर रूप हमारे स्वास्थ्य लाभदायक होता है, लेकिन कुछ खास शारीरिक गतिविधियां डायबिटीज के रोगियों को नहीं करना आवश्यक है।डायबिटीज के रोगी पैरों में तनाव बढ़ाने वाले व्यायाम का अभ्यास ना करें।डायबिटीज के रोगी हैवी वर्कआउट, दौड लगाना जैसी शारीरिक गतिविधियों से दूर रहें।डायबिटीज के रोगी ध्यान योग, एरोबिक और प्रतिरोधक व्यायाम का अभ्यास कर सकते है।