×

प्राकृतिक चमक भी चेहरे के योग को बढ़ाती है, जानें आसान तरीके

 

आप अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए क्या नहीं करते हैं? वहीं, महंगी क्रीम या फेस पैक के कई दुष्प्रभाव होते हैं। ऐसे में अगर आप बिना पैसे खर्च किए अपने चेहरे को निखारना चाहते हैं, तो आपको रोजाना 10 मिनट देने होंगे, जिससे आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक आ जाएगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह योगासन इतना कठिन नहीं है।

जब आप एक सेल्फी क्लिक करते हैं, तो यह योग कुछ इसी तरह का होता है। इसके लिए आपको बस अपने गालों को अंदर की ओर मोड़ना है और 30 सेकंड के लिए स्थिति में रहना है। अब अपने चेहरे को आराम दें और इसे 4-5 बार दोहराएं।

-अगर आपको चेहरे पर जमा वसा को तेजी से निकालना है, इस तकनीक के लिए, बस अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाएं और छत को देखें। अब अपने मुंह को 10-15 सेकंड के लिए लगातार खोलें और बंद करें। आराम करें और अपने चेहरे को नीचे लाएं। अपने चेहरे की चर्बी को जल्दी से जलाने के लिए इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं।

– सबसे आसान योग आसन में, आपको न केवल पानी के साथ बल्कि हवा के साथ अपना मुंह कुल्ला करना होगा। बस अपना मुंह हवा से भरें और कुल्ला करें। हवा को बाईं ओर, फिर दाईं ओर और फिर मध्य की ओर ले जाएं। इसे कम से कम 20-30 सेकंड तक जारी रखें और फिर साँस छोड़ें। यह 3-4 पुनरावृत्ति करें।

-इस तरह से न केवल आपके चेहरे की चर्बी कम होती है, बल्कि यह आपकी थकान से भी छुटकारा दिलाता है। इस मुद्रा के लिए, पैरों को पीछे की ओर झुकाएं और अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें। अपनी पीठ को सीधा रखें और अपनी जीभ को बाहर निकालें। जितना हो सके अपनी जीभ को फैलाएं। याद रखें कि आप मांसपेशियों पर जोर नहीं देते हैं। अब गहरी सांस लें और जब आप सांस छोड़ें तो एक आवाज हो। इस क्रिया को 6-7 बार दोहराएं।