×

अगर शरीर में दिख रहे हैं ये 5 संकेत, तो समझें बढ़ गया है आपका कोलेस्ट्रॉल

 

जयपुर । शरीर आज के समय में जैसे बीमारियों का घर सा हो गया है । कब कौनसी बीमारी हो जाए कोई नही सोच सकता। बीमारियाँ होने की शुरू आत कहीं न कहीं से तो होती ही रहती है कभी खून से कभी पेट से कभी किस से । आज कल का खानपान बहुत बिगड़ गया है जिसके कारण हमरे शरीर में कई बीमारियाँ पल रही है कभी मोटापा कभी दिल की बीमारी और इन सभी बीमारियों की असल जड़ है केलेस्ट्रोल का बढ्न । हम जिस तरह का खाना खाते हैं उस खाने की वजह से हमारे शरीर में धीरे धीरे केलेस्ट्रोल बढ्ने लगता है जो हमारी नसों को ब्लॉक कर खून को ठीक तरह से संचार नहीं होने देता और हमको हृदयाघात जैसी और कई गंभीर बीमारियों का शिकार होने का कारण बनता है ।

जब भी बॉडी में केलेस्ट्रोल जमा होना शुरू होता है तो हमारा शरीर हमको कुछ संकेत देता है जिससे हमको यह पता चल सकता है की हमारे अंदर केलेस्ट्रोल जमा हो रहा है । केलेस्ट्रोल असल में मोम जैसा पदार्थ होता है जो हमारी नसों में जमा होने लगता है और इससे हमारा रक्त प्रवाह बाधित होता है ।

आइये जानते हैं की जब हमारे अंदर केलेस्ट्रोल जमा होने लगता है तब हमार शरीर हमे किस प्रकार सचेत करता है । ऐसा नहीं है की जब हमारे शरीर में अंदर कुछ गलत हो रहा होता है तो उसके पहले हमारा शरीर कोई हलचल नहीं करता है । वो हमें समय समय पर बताता रहता है ।

  • जब भी हम हाथ पेर लटकाकर बैठते हैं या लेटते वक़्त नसों में दबाव पड़ता है तो सुन्न या झनझनी होती है अगर यह आपको बिना कारण होता है तो आपको केलेस्ट्रोल बढ्ने की शिकायत होना शुरू हो गई है ।

    sports injury
  • थोड़ा सा चलने पर ही आपको थकान या सांस फूलने की शिकायत हो रही है तो आपको केलेस्ट्रोल की समस्या हो सकती है ।
  • लगातार सर दर्द की समस्या बने रहना ।
  • पैरों में हमेशा दर्द बना रहना ।
  • 20 वर्ष की आयु के बाद हर 5 साल में एक बार केलेस्ट्रोल की जांच करते रहना चाहिए ।