×

कहीं आप भी तो नहीं करते हैं कच्चे दूध का सेवन हो जाए सावधान हो सकती है यह खतरनाक बीमारियाँ

 

जयपुर । दूध का सेवन करना हम सभी के लिए बहुत ही अच्छा होता है ऐसा माना जाता है की दूध सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है और यह वरदान हमको अच्छी सेहत के साथ साथ ताकत भी देता है दूध किसी भी रूप में हो इसका सेवन हमेशा स्वास्थ्य वर्धक ही माना जाता है ।

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो की डिब्बा बंद दूध का उपयोग गरम किए बिना ही कर लेते हैं उनका मानना यह है की दूध पहले से हिपका हुआ होता है या फिर यह होता तो दूध ही है जो हमको अच्छी सेहत देता है इसको गरम करना उसके बाद सेवन करना उनको झंझट भरा लगता है और इसी कारण वह कच्चे दूध का ही सेवन कर लेते हैं । आज हम आपको इसी से जुड़ी एक खास सच्चाई बताने जा रहे हैं जो की आपको कच्चा दूध पीने की आदत को छुड़वा देगी आइये जानते हैं क्या है इसका राज ।

ऐसा माना जाता है कि पाश्‍च्‍यूरीकृत दूध की तुलना में कच्चे दूध में अधिक प्रोटीन और जीवाणु होते है। लेकिन इसके ऊपर की गयी रिसर्च में चौकाने वाले फायदे सामने आये है। जिन्हे जानकर शायद आप कच्चा दूध पीना छोड़ दे। एक रिसर्च के अनुसार, कच्चे दूध का सेवन हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है। किन्तु एक नई रिसर्च में सामने आया है कि पाश्‍च्‍यूरीकृत दूध की तुलना में कच्चा दूध पीने से खाद्य जनित बीमारियों के होने का खतरा 100 गुना तक बढ़ सकता है।

रिसर्च के अनुसार, आमतौर पर दूध में पाया जाने वाला माइक्रोबियल में एशचेरीचिया कोली ओ157:एच7 के साथ संक्रमणकारी सालमोनेला, कैंपीलोबेक्टर और लिस्टेरिया पाया जाता है। ये जीवाणु मनुष्यों में खाद्यजनित बीमारियों का कारण बनते हैं। कच्चे दूध का सेवन करने से टीबी के बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर सकते है।