×

वर्ल्ड स्लीप डे स्पेशियल :- आधे घंटे की पवार नेप बचा सकती है आपकी जिंदगी

 

जयपुर । नींद की जरूरत हमारी बॉडी को उतनी ही होती है जितनी की भोजन पानी की होती है समय समय पर पूरी नींद लेना हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता हैं हमारी अच्छी सेहत हमारी जीवन शेली पर ही पूरी तरह निर्भर करती है , यदि हम समय से नींद ना लें पूरी नींद न लें तो हमारे शरीर में कई ऐसे परिवर्तन होते हैं जिनको हम समझ भी नही पाते हैं ना ही हमारा शरीर उसको स्वीकार कर पाता है ।

नींद जब भी पूरी नही होती तो तनाव और अवसाद की शिकाया बढ्ने लगती है और हम बहुत ज्यादा चिद चिड़ापन महसूस करने लगते हैं यह हमारे लिए कई सारी परेशानियाँ भी ले कर आता है तनाव ही नही नींद की कमी हाई ब्लड प्रेशर की कमी और दिल से जुड़ी बीमारियों का खरता भी हमारे लिए ले कर आता है ।

दिन का भोजन करने के बाद कम से कम आधे घंटे की पवार नेप लेना हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है कई बार हमको भोजन करने के बाद दिल की धड़कने बहुत तेज़ी से बढ्ने लगती है शरीर भी शिथिल होने लगता है और बीपी बढ़ जाता है वह कुछ देर ऐसी होती है जब हमारी बॉडी को आराम की जरूरत होती है और इस दौरान कम से कम आधे घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए यह ।

यह पावर नेप दिल की बीमारी से हमको बचाता है , आधे घंटे की पवार नेप लेना हमारा बीपी सामान्य रखता है और यह यह पवार नेप हमको दिल के दौरे जैसे खतरे से हमको बचाता है और हृदय को और भी कई सारी परेशानियों से बचाता है ।