×

पीरियड्स में स्वस्थ बने रहने के लिए इन बातों का रखे ध्यान

 

जयपुर।खानपान और बदलते परिवेश के कारण महिलाओं को शारीरिक तौर पर अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है।वहीं हर महीने पीरियड्स का आना भी महिलाओं में एक प्राकृतिक समस्या होती है जो कि महिलाओं के शरीर का साफ करने वाली एक शारीरिक प्रक्रिया होती है।लेकिन इस दौरान महिलाओं के स्वभाव में काफी परिवर्तन देखने को मिलता है जिसके कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन, पेट दर्द और सिरदर्द जैसी समस्याएं देखी जा सकती है।जिसके चलते कई बार लड़कियां दवाओं का सेवन करना शुरू कर देती है और इसका उनके स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ने की संभावन बनी रहती है।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसन उपायो की जानकारी दे रहे है जिनकी मदद से आप पीरियड्स के दौरान होने वाले समस्याओं से बच सकती है।पीरियड्स के दौरान महिलाओं को ठंडा पानी की जगह गर्म पानी पीना लाभदायक रहता है।

पीरियड्स में हल्की एक्सरसाइज करना भी सेहत के लिए ठीक रहता है और इस दौरान आप ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों का सेवन कर पीरियड्स के दौरान होने वाले स्वभाविक बदलाव को रोक सकती है क्योंकि तला-भुना खाने से एस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल बिगड़ जाता है और हमारा स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है।

इसके अलावा शरीर में दर्द, थकान और पेट दर्द की शिकायत होने पर आप गर्म दूध में हल्दी का पाऊडर मिलाकर पी सकती है इससे आपके शरीर का दर्द कम होगा और आप बेहतर महसूस करेंगी।इसके अलावा हल्दी वाला दूध पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के कारण आपको शारीरिक कमजोरी की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है।

आप पीरियड्स के दौरान स्वस्थ रहने के लिए ताजा फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल कर सकती है।

हर महीने पीरियड्स का आना महिलाओं में एक प्राकृतिक समस्या होती है जो कि महिलाओं के शरीर का साफ करने वाली एक शारीरिक प्रक्रिया होती है।लेकिन इस दौरान महिलाओं के स्वभाव में काफी परिवर्तन देखने को मिलता है। पीरियड्स में हल्की एक्सरसाइज करना भी सेहत के लिए ठीक रहता है और इस दौरान आप ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों का सेवन कर स्वभाविक बदलाव को रोक सकती है। पीरियड्स में स्वस्थ बने रहने के लिए इन बातों का रखे ध्यान