×

महिलाएँ न करें नजर अंदाज वजाइनल हेल्थ से जुड़ी इन बातों को

 

 

जयपुर । जितना ख्याल हम हमारी बाकी सेहत का रखते हैं हमारी स्किन का रखते हैं उतना ही ख्याल महिलोयन को अपना भी रखना बहुत जरूरी है । महिलाएं अपनी खूबसूरती का ख्याल तो इतना  रखती है पर वह अपनी लाइफ से जुड़ी सबसे जरूरी चीज़ का ध्यान रखने में चूक क्यों कर जाती है ?

कई महिलाएं ऐसी है जो की बाकी सारे नाखरे करती है पर जब बात स्वास्थ्य पर्सनल स्वास्थ्य की आती है तो ऐसे रिएक्ट करती है जैसे ना जाने कौनसी बेशर्मी कर दी हो । आज हम महिलाओं से उनके स्वास्थ्य की सबसे महत्वपूर्ण बात करने जा रहे हैं । आज हम बात कर रहे वजाइनल हेल्थ के बारे में ।

वजाइनल हेल्थ हाजिन से जुड़ी हुई है । कई महिलाओं को इससे जुड़ी कई गंभीर परेशानियाँ होती है पर वह इस बारेमें किसी से बात करना पासनाद नही करती है । यहाँ तक की वह इसकी वजह से कई बार गंभीर रोग का भी शिकार हो जाती है । आइये जांतहइन क्या है वह ?

व्हाइट डिस्चार्ज :- यह परेशानी हर महिला को होती है । पर किसी को ज्यादा किसी को कम होती है । इस बारे में कई महिलाओं को पता नही होता है । ऐसे में महिलाओं को इसके कारण गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ता है । इस परेशानी से बचाव के लिए महियाओंकों सिंगाड़ों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए ।

कई महिलाओं को वजाइनल समेल की परेशानी होती है जिसका मतलब होता है की उनको बेक्टीरियल इन्फेक्शन है जो की बहूत ज्यादा होने के कारण इस परेशानी का सामना करना पड़ता है । यह परेशानी महिलाओं को बहुत ज्यादा तंग कपड़े पहनने के कारण और बहुत ज्यादा एगजरशन के साथ साथ पर्सनल हाइजीन का ध्यान नही रखने के कारण होती है । इस परेशानी का होना अच्छा नही है ऐसा यदि है तो आपको तुरंत डॉक्टर्स की सलाह लेने की आवश्याकता है ।

बार बार खुजली दर्द , जलन की परेशानी होना भी यह दिखाता है की महिला को बेकटीरियल इन्फेक्शन है यदि इस पर ध्यान नही दिया जाये तो यह कई गंभीर बीमारी में तबील होते देर नहीं लगाता है । इस परेशानी से बचाव के लिए खूब पनि पिये । पर्सनल हाइजीन का खास ध्यान रखेँ ।

 

व्हाइट डिस्चार्ज :- यह परेशानी हर महिला को होती है । पर किसी को ज्यादा किसी को कम होती है । बार बार खुजली दर्द , जलन की परेशानी होना भी यह दिखाता है की महिला को बेकटीरियल इन्फेक्शन है. कई महिलाओं को वजाइनल समेल की परेशानी होती है जिसका मतलब होता है की उनको बेक्टीरियल इन्फेक्शन है जो की बहूत ज्यादा होने के कारण इस परेशानी का सामना करना पड़ता है । महिलाएँ न करें नजर अंदाज वजाइनल हेल्थ से जुड़ी इन बातों को