×

महिलाएं जरूर पढ़ें: पीरियड के समय खून का थक्का बनकर निकलता है तो जरूर जान लें ये बाते

 

जयपुर। जैसा की आप सभी जानते हैं कि हर लड़की को एक उम्र के बाद पीरियड्स के कष्टकारी समय से गुजरना पड़ता है।  क्योंकि पीरियड्स के समय ब्लीडिंग होने के कारण लड़कियों को कमजोरी महसूस होती है। तथा अक्सर बहुत सी महिलाओं के दिमाग में यह सवाल रहता है कि क्या पीरियड्स के समय खून का थक्का बन कर निकल ना किसी बीमारी का संकेत तो नहीं है। अगर आप भी ऐसा ही सोचती हैं तो आज हम आफके लिए इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि यह किस बीमारी का संकेत है।

बता दें कि पीरियड्स के दौरान खून का थक्का बनकर निकलना किसी बीमारी का संकेत नहीं है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है।  बता दें कि खून के जितने छोटे थक्के बनते हैं उतनी ही आसानी से शरीर से बाहर निकल जाते हैं। लेकिन बड़े  थक्के निकलने में महिलाओं को ज्यादा दर्द होता है।

आपकी जानकाीर के लिएब ता दें कि शरीर में खून का थक्का विटामिन के और फाइब्रिनोजेन नामक प्रोटीन के कारण बनता है। अगर हमारे शरीर में कहीं चोट लगती है तो तुरंत ही थक्का बनना शुरू हो जाता है ताकि शरीर से ज्यादा खून न बह सके।  लेकिन पीरियड्स के दौरान गर्भाशय के अंदर की परत टूटकर बाहर निकलती है जिसके कारण खून बहने लगता है। तथा खून का थक्का बनने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान कम खून निकलता है। बता दें कि यदि शरीर में खून के थक्के नहीं बनेंगे तो शरीर से बहुत ज्यादा मात्रा में खून निकल जाएगा।