×

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा सिरदर्द से पीड़ित होने की संभावना होती है ,जानिए

 

जयपुर । सरदर्द ऐसी बीमारी है जो कभी भी किसी का पीछा छोड़ ही नहीं सकती कितना भी  कुछ कर लो यह आपको परेशान कभी ना कभी करती है चाहे कोई भी हो आज कल तो छोटे बच्चों को तक यह परेशानी होने लगी है की उनको भी सरदर्द का मतलब समझ आने लगा है ।

आज हम आपसे बात करेंगे सर दर्द के बारे में पर इस में कुछ और भी खास है जी हाँ आज हम आपसे बात करेंगे की सरदर्द पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में होने की संभावना है वो क्यों ? आइये आज हम आपको इस बात से रूबरू करवाते हैं ।

महिलाएं पुरुषों से कई ज्यादा मानसिक और शारीरक तनाव और जदोजहत से गुजरती है । अब आप कहेंगे की ऐसी कोई बात नही बल्कि पुरुष ज्यादा तनाव में रहते हैं उनपर ज्यादा जिम्मेदारियाँ होती है । पर यहाँ आप गलत है । महिलाएं पुरुषों से ज्यादा व्यस्त और तनाव का शिकार होती है अगर वह घर परिवार के साथ साथ बाहर की ज़िम्मेदारी भी निभा रही है तो आपको यह बात सोचनी चाहिए ।

घर परिवार ,सास ससुर ,सुबह का नाश्ता , दिन का खाना , रात का खाना , बच्चे का पोषण , बैंक बैलेंस , घर की जरूरत , पति का ख्याल , खुद के माँ पिताजी का ध्यान ,ऊपर से बॉस की डांट क्या यह सब कम बात है ।

इतना ही नही कई बार जिम्मेदारियों के चलते खाना नहीं खापाना कभी पूरा दिन भूखे निकालना यह भी उनके साथ होता ही रहता है ।

मानसिक तनाव से भी वह ज्यादा गुजरती है समाज का ख्याल और जिम्मेदारियाँ उनको हमेशा घेरे ही रहती है ।

अकभी कभी उनको भी आराम की बहुत जरूरत होती है पर वह अगर किसी दिन देर तक सो जाए तो बहुत बदसा पहाड़ टूट पड़ता है और उनको कभी आराम नहीं मिलता इसलिए भी उनको बहुत परेशानी उठानी पड़ती है ।

हार्मोन्स में बदलाव भी बहुत तेज़ी से होते हैं जिनके कारण महिलाओं को परेशानी से गुजरना  पड़ता है और उनमें सर दर्द की परेशानि बनी  रहती है ।

तो अब आप जान गए होंगे की किस तरह महिलाएं पुरुषों से ज्यादा सरदर्द का शिकार होने की संभावना में रहती है ।