×

शिल्पा शेट्टी जागा रही हैं सबको फिट रखनेकी अलख

 

जयपुर । शिल्पा शेली मिसिज फिटनेस फ्रीक हैं ॥ वह खुद की सेहत और साथ ही साथ पूरे देश की सेहत का बहुत ही ख्याल रखती है  । ऐसा नही है की वह किसी भी तरह का अपनी फिटनेस को ले कर दिखावा करती हों वह जितना दिखती हैं उससे भी कई ज्यादा फिट और हेल्दी लाइफ जीने में विश्वास करती हैं । ज्यादात लोग दूसरों को सलाह देते हैं पर जब बात खुद की फिटनेस की आती है तो वह पीछे हट जाते हैं । पर शिल्पा पहले खुद को फिट रखती है बाद में अपने लोगों का ध्यान रखती है ।

उन्होने तो सभी को फिट रखने का जिम्मा उठाया है , उन्होने पहले अपनी योगा सीडी मार्केट में लॉन्च की जिससे लोग फिटनेस के प्रति जागरूक हो जाएँ , उसके बाद उन्होने हाल ही में इस बात की भी अनाउंसमेंट की है की वह एक एप लॉन्च करेगी जिससे की महिलाएं और पुरुष घर पर ही नही अब कहीं पर भी अपनी फिटनेस को ले कर सजग रह सकते हैं । अब वह एक और ज़िम्मेदारी को उठा रही हैं जो है हेल्दी फूड की ।

लोग बहुत तरह तरह का खाना खाने का शौक रखते हैं , वह खुद भी खाने की बहुत बड़ी शौकीन है इसलिए उन्होने रेसेपिस निकाली है जो की हेल्दी भी हों और स्वाद का मजा भी खराब न हों आज उन्हीं में से एक बहुत ही शानदार हेल्दी रेसिपी आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह है शिल्पा स्पेशल इडली की । आइये जानते हैं इस रेसिपी  के बारे में ।

बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री :-

ओट्स पाउडर- 2 कप (रोस्टेड)
रवा या सूजी- 1/2 कप
दही- 1 कप
गाजर- 1 कप (कद्दूकस किए हुए)
हरा धनिया- 1/4 कप
हल्दी पाउडर- 1/2 टीस्पून
हरी मिर्च- 1,1/2 (कटी हुई)
नमक- 1/2 टीस्पून
पानी- जरूरत अनुसार

तड़के के लिए सामाग्री :-

नारियल तेल- 1,1/2 टीस्पून
राई- 1/2 टीस्पून
उड़द दाल- 1/2 टीस्पून
चना दाल- 1/2 टीस्पून
करी पत्ता- 4-5

बनाने का तरीका :-

एक बाउल में सारी सामग्री और पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करके पतला बैटर तैयार कर लें। इसके बाद इसे 20 मिनट के लिए साइड पर रख दें। तब तक आप तड़का तैयार कर लें। इसके लिए पैन में तेल गर्म करके उसमें राई, उड़द दाल, चना दाल और करी पत्ता डालकर फ्राई करें और फिर इसे बैटर में मिक्स करें। इडली ट्रे में ऑयल ग्रीसिंग करके इसमें बैटर डालें और 10 मिनट तक स्टीमर में भाप लगवाएं। आपकी इडली तैयार है। अब इसे नारियल की चटनी या सांभर के साथ खा सकते हैं।

 

उन्होने तो सभी को फिट रखने का जिम्मा उठाया है , उन्होने पहले अपनी योगा सीडी मार्केट में लॉन्च की जिससे लोग फिटनेस के प्रति जागरूक हो जाएँ । उसके बाद उन्होने हाल ही में इस बात की भी अनाउंसमेंट की है की वह एक एप लॉन्च करेगी जिससे की महिलाएं और पुरुष घर पर ही नही अब कहीं पर भी अपनी फिटनेस को ले कर सजग रह सकते हैं । अब वह एक और ज़िम्मेदारी को उठा रही हैं जो है हेल्दी फूड की शिल्पा शेट्टी जागा रही हैं सबको फिट रखनेकी अलख