×

जब भी शरीर में दिखाई देने लगते हैं यह संकेत मतलब आपको हो चुकी है यह गंभीर बीमारी ध्यान देना है जरूरी

 

जयपुर । जब भी हमारा शरीर किसी गंभीर बीमारी के अधीन होता है तो वह हमको कुछ ना कुछ संकेत जरूर देता जिससे की हम समय पर सचेत हो जाए मान लीजिये कैसे एक गर्भवती महिला को उसका शरीर संकेत देता है की उसके अंदर एक अंश पल रहा होता है वैसे ही हमारा शरीर यदि किसी बीमारिकों पाल रहा होता है तो वह भी हमको सचेत करता है की हम संभल जाएँ ।

आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी गंभीर बीमारी की जो यदि हो जाये तो हमारे जीवन को खतरे में डाल देती है इटन ही नही उसके होने से हमको और भी कई बीमारियाँ हो जाती है जो की हमको पूरे जीवन झेलनी पड़ती है कई लोग ऐसे भी महान होते हैं जो इस बीमारी कोबीमारी ही नही समझते हैं और जब जिंदगी उनको झटका देती है तो उनको संभलने तक का मौका नही मिलता है ।

आज हम आपसे बात कर रहे हैं केलेसट्रोल के बारे में यह एक तरीके से हमारी नसों में जमा होने वाला कचरा होता है जैसे घाडी के कार्बोरेटर में कचरा आजता है तो वह हमारा साथ छोड़ने लगती है चालू नही होती वैसे ही हमारी नसों में जब चिकनाहट जमा होने लगती है यह हमारे खून को लाने ले जाने और पूरी तरह से दिल तक पाहुचा पाने में असमर्थ होती है जिससे दिल के दौरे का आघात हमको झेलना पड़ता है ।

इसके लक्षण :- भोजन के बाद अचानक से बेचेनी होना घबराहट होना , साँस का फूलना , सिने में कई बार दर्द महसूस होना कई बार जब कैलेसट्रोलबधने लगता है तो लोगों को तेल की बदबू से भी परेशनी होने लगती है और कुछ भी तला हुआ खाने का मन नही करता है बीपी का बढ़ जाना और बहुत ज्यादा पसीना आना ।