×

Weight Loss: क्या वजन कम करना और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना संभव है? पता लगाओ कैसे

 

कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाना। क्या खेलना संभव है, लोग लगातार उस सवाल के जवाब की तलाश में हैं। हालांकि, कई लोगों ने हाउस अरेस्ट से कुछ चर्बी जमा की है। उस पर भी नियंत्रण करने की जरूरत है। हर कोई जानना चाहता है कि क्या होता है जब एक झटके में दो पक्षी मर जाते हैं। लेकिन सिर्फ खाना ही नहीं खाना बनाते समय कुछ नियमों का पालन करना होता है। पता करें कि वे क्या हैं।

कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन ऑयल

खाना पकाने में नारियल के तेल के इस्तेमाल के फायदे तो हम सभी जानते हैं। अगर यह कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन नारियल तेल है, तो यह स्वास्थ्यवर्धक है। आप इसे सलाद ड्रेसिंग या स्मूदी में भी दो चम्मच से दे सकते हैं। बहुत से लोग सुबह उठकर खाली पेट दो चम्मच नारियल तेल का सेवन करते हैं।
लहसुन

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद होता है। विभिन्न चटनी या डिप बनाते समय लहसुन का प्रयोग करें। बाजार से खरीदी जाने वाली चटनी, अचार या डिप में अक्सर बहुत अधिक कैलोरी होती है। तो आप इन्हें घर पर लहसुन से बना सकते हैं।

सेब का सिरका

खाली पेट आप गर्म पानी में दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला सकते हैं। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए मोटापा कम करना आसान हो जाता है। सेब का सिरका शरीर को गर्म होने से भी बचाता है।

दालचीनी पाउडर

फल खुदरा भूख को संतुष्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है। कैलोरी नहीं बढ़ेगी, लेकिन इम्युनिटी भी बढ़ेगी। हालांकि, आप फल पर थोड़ा सा दालचीनी पाउडर लगाकर खा सकते हैं। खासकर सेब, केले जैसे फल। फल खाने में स्वादिष्ट होंगे। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। आप स्मूदी या ओट्स भी दे सकते हैं।

दूध हल्दी के साथ मिश्रित

हल्दी एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है। हमारे बंगाली व्यंजनों में हल्दी बस गिरती है। हालांकि, कच्ची हल्दी की गुणवत्ता अधिक होती है। तो आप इसे स्मूदी या दूध के साथ मिलाकर खा सकते हैं।