×

जीना चाहते हैं लंबा और अच्छा जीवन तो आज ही दूरी बना लें इन चीजों से

 

जयपुर । ज़िंदगी बड़ी नही लंबी होनी चाहिए आनंद फिल्म का राजेश खन्ना का यह डायलोग तो बहुत लोगों ने सुना ही होगा पर यह शब्द बहुत कम लोग समझ पाते हैं लोग अपनी जिंदगी को एक बोझ की तरह जीते ही चले जाते हैं क्यों जी रहे है कैसे जी रहे हैं इस बात से कोई मतलब नही है हमारे जीवन को जीने का कारण क्या है उसको ले कर नज़रिया क्या है यह बहुत ही कम लोग समझ पाते हैं । पर अच्छा और लंबा जीवन हर कोई जीना पसंद करता है । पर बीमारियाँ है की उनको यह मोका नही देती ।

आज हम बात करा रहे हैं की आप यदि लंबा जीवन जीना चाहते हैं तो किन चीजों से आपको दूरी बनानी बहुत ही ज्यादा जरूरी है इस बात को बहुत कम लोग मानते हैं की लंबा जीवन जीने के लिए कुछ अच्छी आदतों का होना बहुत ज्यादा जरूरी है आइये जनते हैं कौनसी आदतें है जिनको छोड़ हमको अच्छी और लंबी जिंदगी की और अग्रसर हो जाना चाहिए ।

खुश रहे तनाव मुक्त रहें अवसाद और तनाव से दूरी बना लें और इतना ही नही आपको थोड़ा अच्छे संगीत को सुनने की भी बहुत आवश्यकता है यह आपको खुश मिजाज बनाता है तनाव मुक्त रखता है ।

जितना हो सके उतना खुद को फिट रखें और रोज व्यायाम , योगा और सेर की आदत डालें यह आपको बीमारियों से बचाता है और शरीर को भी फिट रखता है ।

मसाले दार वसा युक्त भोजन करने से बचे जितना हो सके उतना सादा भोजन करें और सात्विक भोजंकरेन यह आपको पेट की और  दिल की बीमारी से दूर रखता है ।