×

फेफड़ो को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन इनका करे सेवन

 

जयपुर।हमारे शरीर के प्रत्येक अंग को ठीक ढंग से काम करने के लिए आवश्यक पौषक तत्वों की जरूरत होती है और इनके द्वारा ही हमारे शरीर के अंग दिल, दिमाग, खून और फेफड़े उचित प्रकार से काम करते है। हर एक अंग का स्वस्थ रहना हमारे शरीर को बीमारियो से बचा कर रखता है।हमारे शरीर में फेफड़ों का काम ब्लड वेसल्स तक खून को पहुंचाना और शरीर का पर्याप्त प्राण वायु को देना होता है।हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी आवश्यकता होती है

लेकिन हाल ही में हुए शोध के मुताबिक फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी विटामिन डी की आवश्यकता होती है और इससे हमारे फेफड़े स्वस्थ बने रहते है।इसलिए अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखना चाहते है तो आपको अपने फेफड़ो का उचित ख्याल रखना बेहद आवश्यक है।

वहीं विटामिन डी का सबसे बड़ा स्त्रोत सूर्य को माना जाता है इसलिए सुबह की धूप से आप अपने फेफड़ो को विटामिन डी दे सकते है।इससे हड्डियों के साथ-साथ आपके फेफड़े और त्वचा भी स्वस्थ बनेंगी।इसके अलावा मशरूम में मौजूद विटामिन-बी, डी, आयरन, कॉपर और सेलेनियस आपके फेफड़ो के स्वास्थय के लिए लाभदायक होते है।

आप गाय का दूध का इस्तेमाल भी फेफड़ो को स्वस्थ बनाए रखने में कर सकते है क्योंकि गाय के दुध में धूप से मिलने वाले विटामिन डी का 20 प्रतिशत हिस्सा मिल सकता है।

इसके साथ साबुत अनाज, भुने हुए चने, बाजरा, मक्की और गुड़ चना खाकर भी आप अपने फेफड़ो को स्वस्थ बना सकते है क्योंकि इनसे हमारे शरीर के लिए आवश्यक पौष्टिक तत्व प्राप्त होते है।

हाल ही में हुए शोध के मुताबिक फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी विटामिन डी की आवश्यकता होती है और इससे हमारे फेफड़े स्वस्थ बने रहते है।सुबह की धूप से आप अपने फेफड़ो को विटामिन डी दे सकते है।इससे हड्डियों के साथ-साथ आपके फेफड़े और त्वचा भी स्वस्थ बनेंगी।गाय का दूध का इस्तेमाल भी फेफड़ो को स्वस्थ बनाए और विटामिन डी प्राप्त करने के लिए कर सकते है। फेफड़ो को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन इनका करे सेवन