×

कहीं आपको भी तो नहीं है विटामिन बी 12 की कमी होता हआई रोगों का कारक

 

जयपुर । आज कल का खानपान और जीवन शेली भी कुछ इस तरह की हो चली है की इसके कारण हम हमारे स्वास्थ्य पर जरा भी ध्यान नही दे पा रहे हैं और इसके कारण हमारे शरीर में कई तरह के तत्वो की कमी भी हो जाती है पर इसका पता हमको बहुत आसानी से नही चलता हम को इसका पता तब चलता है जब हम या तो किसी बीमारी से ग्रसित हो जाती हैं या फिर कोई और शारीरिक समस्या हमको परेशान करती है ।

आज हम बात कर रहे हैं बी 12 की कमी के बारे हैं जब भी हमारे शरीर में बी 12 की कमी होती है तो हमारे शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होते हैं जिसके कारण हमको कई सारी परेशानियों को झेलना पड़ता है और  इसके कारण आपको कई तरह के रोगों का भी सामना करना पड़ता है  आज हम आपको बताने जा रहे हैं की बी 12 की कमी के कारण आपको किन परेशानियों को झेलना पड़  सकता है आइए जानते हैं इस बारे में ।

जब भी हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है तो हमारा शरीर बहुत कमजोर हो जाता है और इस कारण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और किसी भी काम को कर पाने में हमको बहुत ज्यादा परेशानी होने लगती है आलस , चिड़चिड़ा पैन अवसाद और पेट से जुड़ी कई बीमारियाँ हमको घेर लेती है ।  

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

थकान और कमजोरी

त्वचा में पीलापन

डायरिया

पेट खराब होना 

वजन घटना

याददाश्त में कमी

विटामिन बी -12 की कमी को दूर रखने के लिए पनीर , दही , घी , चीज़ और सोया मिल्क का सेवन करना चाहिए यह आपके शरीर से विटामिन बी-12 की कमी को दूर कर देगा ।