×

अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर करे अपने तनाव और मोटापे को कम

 

जयपुर।आज के समय में गलत खानपान और शारीरिक गतिविधियो में कमी के चलते लोगो में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है और यही मोटापा लोगो के अवसाद का भी कारण बन जाता है और हर समय तनाव में रहने से कई अन्य गंभीर बीमारिया हमारे शरीर को घेर लेती है। अवसाद या चिंता में रहने वाले लोगों को दी जाने वाली दवाओ के कारण भी शरीर का वजन बढ़ने की संभावना भी बनी हुई है। अवसाद और चिंता की स्थिति में कई बार लोग जंक फूड या अत्यधिक भोजन का सेवन करने लगते है जिससे भी उनका मोटापा बढ़ता है।

इसलिए आज हम आपको इस लेख में मोटापा और अवसाद को कम करने की विशेष जानकारी दे रहे है।इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना आवश्यक है जिससे आप अपना बढ़ता वजन और मोटापा कम करने के साथ ही तनाव भी घटा सकते है।

आपको पता है कि अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन करने से हमारे शरीर का मोटापे को बढ़ाता है।इसलिए आप अपने आहार में अधिक कैलोरी वाले पदार्थो का सेवन कम कर तनाव व मोटापा घटा सकते है।इसलिए अपनी डाइट में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करे जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक हो और अपका वजन नियंत्रित रहे।

वजन को कम करने के लिए आप शारीरिक व्यायाम को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाए जिससे आपका मोटापा कम होने के साथ ही आपका तनाव भी कम होगा।

शारीरिक एक्‍सरसाइज मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वास्थ्य बनाने के लिए बेहद आवश्यक होती है।इससे आप कई प्रकार की बीमारियो से अपने शरीर को बचा सकते है।

अवसाद और चिंता की स्थिति में कई बार लोग जंक फूड या अत्यधिक भोजन का सेवन करने लगते है जिससे भी उनका मोटापा बढ़ता है।आप अपने आहार में अधिक कैलोरी वाले पदार्थो का सेवन कम कर तनाव व मोटापा घटा सकते है।इसलिए अपनी डाइट में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करे और नियमित तौर पर एक्सरसाइज करे। अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर करे अपने तनाव और मोटापे को कम