×

बचना है तो हर महिला को यह जांचें जरूर करवानी चाहिए

 

जयपुर । आज कल महिलाओं के स्वास्थ्य को ले कर चिंता बहुत बढ़ती जा रही है पुरुषों के मुक़ाबले महिलाओं को बीमारियाँ घेर रही है आज के समय खानपान और प्रदूषण और लाइफस्टायल कुछ इस तरह हो गई है बीमारियाँ बहुत ज्यादा हो रही है आज के समय में बीमारियाँ कुछ ऐसी हो गई है जैसे हवा में ही बीमारियों के किटाणु हो गए हैं ।

आज महिलाओं को ले कर बहुत ज्यादा परेशानियाँ हो रही है , पुरुषों के मुक़ाबले महिलाओं को बीमारियाँ ज्यादा हो रही है जबकि महिलाओं में इम्यून सिस्टम ज्यादा अच्छा होता है फिर भी आज कल की जीवन शेली कुछ ऐसी हो गई है की महिलाएं बीमार ज्यादा होती है और उनकी बीमारी का पता भी बहुत देर से चल पता है कभी कभी तो पता चलता भी नही है , ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि वह किसी से अपनी परेशानी किसी को कह नहीं पाती और बीमारी का समय पर पता भी नही चल पाता और बीमारी अंदर ही अंदर बढ़ जाती है । आज हम बात कर रहे हैं की महिलाओं को किस चीज़ से बचना चाहिए इस बारे में ।

पैप टेस्ट- पेल्विक एग्जाम, 20 की उम्र जब पार कर रहे हों, तभी से पेल्व‍िक एग्जाम की जांच शुरू करवा दें, जो कि यूटेरस की सही स्थि‍ति का पता लगाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा पैप टेस्ट भी हर साल करवाएं। पैप टेस्ट सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए किया जाता है, ताकि ऐसी किसी भी स्थि‍ति में पहले की समस्या का पता लगाकर इलाज शुरू किया जा सके।

ब्रेस्ट कैंसर :- महिलाओं को ब्रेस्ट की जांच समय समय पर करवाते रहना चाहिए यह आपको कैंसर की बीमारी के बारे में सजग रखता है महिलाओं में यह बीमारी बहुत ज्यादा हो रही है और ज़्यादातर मामलों में इस परेशानी का पता जल्दी से चल भी नहीं पाता है ।

बीपी :- महिलाएं पुरुषों के वनीशपत ज्यादा तनाव में रहती है इस लिए ज़्यादातर मामलों में बीपी हाई होने की परेशानी उनको होने का खतरा बना रहता है ।