×

जो लोग नही करते हैं ब्रेकफ़ास्ट हो जाएँ सावधान इन बीमारियों को दे रहे हैं आप न्योता

 

जयपुर । आज कल जिस तरह की जीवन शेली हमने अपना ली है  उसकी चलते बीमारियाँ होना कोई बड़ी बात नही है । पर हमारी कुकष्ह कपरवाहियाँ हमारे लिए सारे जिआन का दुख ले कर आती है । आज के समय में परिवार को समय देना तो बहुत ही दूर की बात है हम तो खुद को ही समय नही दे पा रहे हैं और इसी कारण हम खुद की सेहत को भी नजर अंदाज कर रहे हैं । भाग दौड़ के चलते हम ब्रेकफ़ास्ट कर पाने का समय नहीं निकाल पाते हैं और यदि समय हो तब भी हम नाश्ते को नज़रअंदाज़ कर देते हैं जो हमारे लिए परेशानी की बड़ी वजह बन जाता है ।

अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सुबह का नाश्ता छोड़ने वाले लंच और डिनर में अधिक खाना खाते हैं, जिसके चलते वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म घटता है।

सुबह का नाश्ता न करने से दिमाग पर भी असर पड़ता है। सुबह का नाश्ता का छोड़ने पर दिमाग को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती है। जिसके चलते दिमाग के कई फंक्शन काम नहीं करते हैं और काम पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

सुबह का नाश्ता सही से न करने के कारण शरीर में ग्लूकोज के स्तर को संतुलित करने के लिए कुछ हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं, जिससे बीपी बढ़ता है। इससे माइग्रेन का खतरा बढ़ जाता है। जिसके चलते स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी कई बीमारिया जन्म लेती हैं।

ब्रेकफास्ट को न करने से दिनभर सुस्ती और थकान महसूस होती है। ऐसा इसलिए होता है कि हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं।

समय पर ब्रेकफास्ट नहीं लेने वालों को अधिक गुस्सा आता है। स्टडी में ये बात सामने आई है कि जो लोग रोज ब्रेकफास्ट करते हैं उनका मूड ज्यादा अच्छा रहता है।

healthy breakfast foods