×

हड्डियों को चार गुना मजबूत करती है यह चीज

 

जयपुर । आज कल का खान पान और जीवन शेली कुछ ऐसी हो चली है की हम खुद पर बिलकुल भी ध्यान नही दे पाते हैं और हम खुद के शरीर के साथ ही लापरवाही कर बैठते हैं । इसमे गलती किसी की भी नही है क्या करे आज कल जरूरते ही इतनी बढ़ गई है की उनको पूरा करने के लिए हम पूरी तरह इसमें खपते जा रहे हैं और इन सब के चलते हमारा शरीर भी बिगड़ता जा रहा है ।

आज हम बात कर रहे हैं आपसे हमारे शरीर की अच्छी सेहत के बारे में । आज कल का जिस तरह का  खानपान हो चल है उसकी वजह से हमारे शरीर को पूरी तरह पोषण नही मिल पाता और हम कमजोर होते जा रही है । आज कल हम न शुद्ध खा रहे हैं ना पोष्टिक खा रहे हैं और उसका नतीजा यह निकालता है की यह हमारे अंग नही लगता और हमारी हड्डियाँ भी इसकी वजह से कमजोर होती जा रही है । हम आज के अंक में इसी बारे में कुछ खास आपके लिए ले कर आए हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की किस चीज़ का सेवन करने से आपकी हड्डीयों को ताकत मिल जाएगी । आइये जानते हैं इस बारे में ।

टमाटर यह सब्जी में चटनी में सलाद में काम लिया जाता है यह तो हम सभी जानते हैं । सब्जी में यदि टमाटर ना डाले तो सब्जी बहुत ही अधूरी सी लगती है । सब्जी बनाने वाला ही खुद चाहे टमाटर को सब्जी में से निकाल कर खाये पर जब तक उसका स्वाद सब्जी में न आए सब्जी अधूरी सी लगती है । या यह कह लीजिये  की सब्जी बे स्वाद सी हो जाती है ।

टमाटर में कई तरह के गुण मौजूद होते हैं कैलोरी , फाइबर , लाइकोपीन , विटामिन ए , सी , ई , बीटा , कैरोटीन , प्रोटीन , मैंगनीज , पोटैशियम , सोडियम , फॉस्फोरस थियामिन , नाइसिन , फोलेट , आयरन यह सभी इसमें पाये जाते हैं जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं ।

इसका सेवन करने से आपकी हड्डियाँ मजबूत होती है । साथ ही यह हमरे दिल के लिए बहुत ही लाभकारी चीज़ हैं । इतना ही नही टमाटर का सेवन करने से हमारा हीमोग्लोबिन भी बढता है और हमारी आँखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मदद करता है ।

टमाटर का सेवन करने से वजन कम होता है साथ ही इसका विटामिन सी का गुण भी हमको बहुत फायदा पहुंचता है । इसका सेवन करने से यह हमारे अंदर पाचन शक्ति को बढ़ता है । टमाटर का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है ।